रविवार, मई 19, 2024
होमऑटोCare Tips in Monsoon: बारिश में Electric Car चलाने से पहले इन...

Care Tips in Monsoon: बारिश में Electric Car चलाने से पहले इन 3 खास बातों को जान लीजिए, नहीं आएगी कोई दिक्कत

Date:

Related stories

Electric Car Care Tips in Monsoon: इंडिया में इस वक्त मॉनसून लगभग अपनी दस्तक दे चुका है। ऐसे में बारिश के दौरान लोगों को सुबह-शाम ऑफिस आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बारिश के दौरान सड़कों पर जल-जमाव की स्थिति होना आम बात है। मगर ये स्थिति वाहन चलाने वालों के लिए काफी खतरनाक साबित हो जाती है। वहीं, अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Car Care Tips in Monsoon) चला रहे हैं तो आपको बारिश के इस मौसम में अधिक बचाव करने की जरूरत है। जानिए आपको बारिश के इस सीजन में अपने इलेक्ट्रिक वाहन को कैसे बचाकर रखना है।

मॉनसून में इस बात पर दें सबसे पहले ध्यान

बारिश होने पर सड़कों पर अक्सर पानी भर जाता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि जहां पर पानी भरा हुआ है, वहां से अपने इलेक्ट्रिक वाहन को न निकालें। वैसे तो आईसीई वाहन मतलब पेट्रोल और डीजल वाले वाहनों को भी इस दौरान सावधान रहने की जरूरत होती है। मगर इलेक्ट्रिक वाहनों को अतिरिक्त ध्यान रखना होता है। इलेक्ट्रिक वाहनों में कई संवेदनशील उपकरण होते हैं, जो जरा से पानी से भीगने से खराब या खतरनाक साबित हो सकते हैं। ऐसे में ईवी वाहनों को लेते समय आपको उनकी आईपी रेटिंग पर भी खास ध्यान देना चाहिए।

बारिश में ये भी है काफी जरूरी

इस बारिश के दौरान इलेक्ट्रिक कारों के अंदर के हिस्से को भी आपको साफ-सुथरा रखना है। कार के बाहरी हिस्से के साथ ही कार का भीतरी हिस्सा भी साफ रखना जरूरी है। मॉनसून के दौरान ध्यान रखें कि कार की दरवाजें और खिड़की सही से बंद हो। कार में किसी भी तरह का पानी आने का रास्ता न हो, वरना कार में सीलन या थोड़ी नमी आ सकती है।

बैटरी और चार्जर का रखें ध्यान

मॉनसून के दौरान ईवी वाहनों की बैटरी का खास ध्यान रखना होता है। अक्सर देखा जाता है कि बारिश के दौरान जरा सा पानी इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। बारिश के समय में कार और बैटरी की नियमित जांच करते रहे। किसी भी तरह की सुगंध या कुछ खराबी आने पर फौरन कंपनी के आधिकारिक सर्विस सेंटर के साथ संपर्क करें। इसके साथ ही कार और स्कूटर के चार्जर को भी इस दौरान काफी संभाल कर रखने की जरूरत है। चार्जर में पानी जाने से वह शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories