मंगलवार, मई 7, 2024
होमऑटोCars Logo: Mahindra और Volkswagen समेत इन कंपनियों ने बदले लोगो, इस...

Cars Logo: Mahindra और Volkswagen समेत इन कंपनियों ने बदले लोगो, इस कदम के पीछे क्या है कार मेकर्स का मकसद?

Date:

Related stories

5 और 9 सीटर SUV की बाप है Mahindra Bolero Neo+, 9 सीट के साथ बहुत कुछ है खास

Mahindra Bolero Neo+: देश की जानी-मानी ऑटो कंपनी Mahindra...

Cars Logo: कार मार्केट में कई बड़ी कंपनियां अपने नए मॉडलों के साथ धमाका करने की तैयारी कर रही हैं। लोगों को नए साल के साथ ही कई नई गाड़ियों का भी इंतजार है। मगर इसी बीच ये देखना भी दिलचस्प है कि बीते कुछ सालों में कई बड़े कार मेकर्स ने अपने लोगों को बदला है। इनमें ऑडी, फॉक्सवैगन, मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू, महिंद्रा, वोल्वो, निसान, मिनी, किआ मोटर्स, रैनॉ, सिट्रॉएन और स्कोडा शामिल है। इसके अलावा टाटा मोटर्स ने भी संकेत हुए बताया है कि वह आने वाली पैसेंजर कारों में नया लोगो दे सकती है।

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में नया बदलाव

इन सभी कार निर्माताओं ने अपने लोगों में बदलाव करते हुए थोड़ा अलग किया है। यहां तक की दुनिया के लग्जरी कार ब्रांड में शामिल बीएमडब्ल्यू ने भी अपने लोगो में बदलाव करके ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को हैरान कर दिया है। जानकारों की मानें तो बताया जा रहा है कि कार कंपनियों ने एक सिंपल लोगो के साथ पारदर्शिता की ओर बड़ा कदम उठाया है। इसके साथ ही कंपनियों ने अपनी ब्रांड की पहचान में भी बदलाव किया है।

पारदर्शिता बढ़ाने पर जोर

कई मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि इन कंपनियों ने एक खास रणनीति के तहत अपने लोगो में बदलाव किया है। वहीं, इसके पीछे कारों को एक स्टाइलिश लुक देना भी मकसद है। कंपनियों ने डिजिटल वर्ल्ड में आगे बढ़ने के लिए और नए ग्राहकों तक पहुंच बनाने के लिए अपनी वेबसाइट और ऐप्स में नए लोगो को शामिल किया है। साथ ही कारों में भी एक अच्छे मैटिरियल के साथ नए लोगो को फिट किया है। यही वजह है कंपनियों ने अपने लोगो को पहले से सिंपल बनाते हुए उनमें पारदर्शिता बढ़ाने पर जोर दिया है।

सिंपल लोगो के जरिए ग्राहकों तक पहुंचना

कई जानकारों का मानना है कि कार निर्माताओं ने अपने लोगो को सिंपल बनाकर एक नई रणनीति तैयार की है। कंपनियां सिंपल और आकर्षक कार लोगो के साथ ग्राहकों के साथ एक अच्छा रिलेशन बनाना चाहते हैं। साथ ही ब्रांड वैल्यू में इजाफा करना भी कंपनियों का मकसद है। कार कंपनियां नए लोगो को शानदार मैटेरियल के साथ 3D फिनिश और मैटेलिक डिजाइन दे रहे हैं, ताकि लोगों को नए स्टाइल के साथ लुभाया जा सकें।

कंपनियों की एडेप्टेबिलिटी

वहीं, कई ऑटो एक्सपर्ट्स का कहना है कि आज के दौर में कार कंपनियों का लोगो बदलना एक ट्रेंड बन चुका है। कंपनियां अपने लोगो में नयापन लाकर ये दिखाना चाहती है कि वह आज के मॉडर्न वर्ल्ड में बदलाव के साथ आगे बढ़ रही है। साथ ही कस्टमर्स की पसंद का भी ध्यान रख रही हैं। यही है कंपनियों का एडेप्टेबिलिटी के साथ आगे बढ़ना।

नए डिजाइन से मिलेगी तेजी

ऑटो एक्सपर्ट्स का मानना है कि कार कंपनियां अपने नए लोगो के साथ नए ग्राहकों को लुभाने की पूरी कोशिश कर रही हैं। साथ ही नए डिजाइन का लोगो आसानी से डिजिटल वर्ल्ड में अपनी जगह बना सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories