रविवार, मई 5, 2024
होमऑटोElectric Vehicle: बड़ी राहत! इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स जल्द हो सकते हैं और अधिक...

Electric Vehicle: बड़ी राहत! इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स जल्द हो सकते हैं और अधिक किफायती, खरीदने वालों की होगी बल्ले-बल्ले!

Date:

Related stories

Electric Vehicle खरीदने वालो के लिए बड़ी खबर, 31 मार्च से पहले खरीदे नहीं तो…

Electric Vehicle : देश और दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों...

Electric Vehicle खरीदने वाले जरूर पढ़ें ये खबर, जानिए क्या है FAME 3 को लेकर सरकार का मेगा प्लान!

Electric Vehicle: देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर में इलेक्ट्रिक वाहनों...

Electric Vehicle: देश का ऑटोमोबाइल सेक्टर धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) के प्रति अपनी दिलचस्पी बढ़ा रहा है। ऐसे में अगर आप आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक वाहन लाने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इस आर्टिकल से गुडन्यूज मिल सकती है।

देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को खरीदने के लिए अब लोगों को कम पैसे खर्च करने होंगे। जी हां, दरअसल इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कीमत में बीते कुछ समय में कमी आई है।

Electric Vehicle: इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स जल्द होंगे और किफायती

कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक दोपहिया बनाने वाली कंपनियों ने इनके दामों में लगभग 20 से 22 फीसदी की कमी की है। इस वजह से अब इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन के दाम 20 से 25 हजार रुपये तक कम हो गए हैं।

रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के दामों में कमी के पीछे की वजह इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को पहले से अधिक अफोर्डेबल बनाकर आम लोगों तक इनकी पहुंच बढ़ाकर इनकी बिक्री में इजाफा किया जाएं। बताया जा रहा है कि कई नामी कंपनियों ने अपने एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की कीमतों को 15 से 17 फीसदी तक कम किया है।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की कीमतों में कमी की वजह

ऑटमोबाइल सेक्टर में कई बड़ी कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने की तैयारी कर रही है। कंपनियों के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते बैटरी निर्माण में लगने वाली लागत में कमी आ रही है। बैटरी के दाम में गिरावट आने से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कीमतों में कमी देखी जा रही है।

पेट्रोल वाहनों के बराबर होंगे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के दाम

जानकारी के लिए बता दें कि मौजूदा दौर में लोगों को इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने के लिए पेट्रोल वाले वाहनों की तुलना में ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं। ऐसे में आने वाले 2 से 3 सालों में इलेक्ट्रिक और पेट्रोल वाहनों की कीमते लगभग समान हो सकती है। फिलहाल देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 5 फीसदी है। हालांकि, आने वाले सालों में इसमें इजाफा संभव है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories