रविवार, मई 12, 2024
होमऑटो15 मिनट में फुल चार्ज होने वाला Fastest Charging Vehicle भारत में...

15 मिनट में फुल चार्ज होने वाला Fastest Charging Vehicle भारत में जल्द देगा दस्तक, जानें क्या है कीमत और फीचर्स

Date:

Related stories

Fastest Charging Vehicle: देश और दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग काफी तेजी से बढ़ी है। जिसके कारण कंपनियां एक से एक जबरदस्त फीचर्स वाले वाहन बाजारों में उतारने लगे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक कमर्शियल इलेक्ट्रिक वाहन के बारे में बताने जा रहे हैं। कमर्शियल वाहन बनाने वाली कंपनी अल्टिग्रीन ने एक्सपोनेंट एनर्जी के साथ मिलकर अपने थ्री व्हीलर कार्गो वाहन का नया वैरिएंट बाजारों में उतार दिया है। इस वाहन के बारे में कंपनी का दावा है कि यह मात्र 15 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है।

ये भी पढ़ें: यूनिक सा दिखने वाला यह ELECTRIC SCOOTER करेगा अपनी कीमत से ज्यादा काम, कीमत 50000 से भी कम

neEV Tez को चार्ज होने में लगते हैं मात्र 15 मिनट

बता दें कि कमर्शियल वाहन बनाने वाली अल्टिग्रीन ने एक्सपोनेंट के साथ मिलकर अगस्त 2022 से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी डेवेलप करने की शुरुआत की थी। इस साझेदारी में पहला वाहन neEV Tez तैयार किया गया है। इस वाहन में प्रोप्राइटरी लिक्विड कूल्ड बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इस वाहन की बैटरी 600A करंट के साथ ई-पंप पर चार्ज करने पर केवल 15 मिनट में 0-100 किलोमीटर तक चार्ज हो सकती है। यह दुनिया का पहला सबसे फास्ट चार्जिंग वाहन है। शहरी इलाके में इसकी पावर रेंज 85km है और शहर के बाहर ये 98 किलोमीटर तक की पावर रेंज दे सकता है।

क्या है खासियत

अगर इस कार्गो वाहन की खासियत की बात करें तो बता दें कि इस इलेक्ट्रिक वाहन में 8.2kWh का बैटरी पैक मिल रहा है। इसमें रेगुलर LFP सेल केमिस्ट्री निर्मित एक्सपोनेंट की प्रोप्रायटरी बैटरी दी गई है। इस वाहन को देश की सड़कों के टेम्परेचर के मुताबिक तैयार किया गया है। कंपनी ने अपने इस कार्गो ईवी वाहन को तीन वैरिएंट में उतारा है। इसे हाई डेक, लो डेक और तेज के ऑप्शन्स में पेश किया गया है।

कितनी है वॉरंटी

neEV Tez कार्गो वाहन पर पांच साल या एक लाख किलोमीटर की वारंटी मिल रही है। इसकी बैटरी पर 5 साल या 1.56 लाख किलोमीटर की वॉरंटी दी जा रही है।

कंपनी लगा सकती है 100 ई-पंप

कंपनी ने पहले चरण में बेंगलुरु में 2000 neEV Tez इलेक्ट्रिक वाहन उतारने की योजना बनाई है। जिसे देखते हुए कंपनी बेंगलुरु में 100 ई-पंप लगवा सकती है ताकि ग्राहकों को चार्जिंग के लिए दिक्कत न हो। बता दें कि कंपनी अपने इस वाहन की शुरुआत बेंगलुरू से ही कर रही है।

क्या है कीमत

अगर इसकी कीमत की बात करें तो बता दें कि इस इलेक्ट्रिक neEV Tez तिपहिया कार्गो वाहन की शुरुआती कीमत 3,55,000 रुपए रखी गई है।

ये भी पढ़ें: TATA PUNCH EV और CITROEN EC3 को मात देने आ रही RENAULT की KIGER ELECTRIC SUV!, फर्स्ट लुक दीवाना बना देगा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories