रविवार, मई 5, 2024
होमऑटोHighway Driving Tips: हाईवे पर गाड़ी चलाते हुए ये 8 गलतियां ले सकती...

Highway Driving Tips: हाईवे पर गाड़ी चलाते हुए ये 8 गलतियां ले सकती हैं जान! कहीं आप तो नहीं करते

Date:

Related stories

Highway Driving Tips: वैसे तो गाड़ी को चलाते हुए हर वक्त और हर जगह सावधान रहना चाहिए। लेकिन जब गाड़ी हाईवे पर हो तो सुरक्षा के लिए ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि यहां पर एक्सीडेंट होने की ज्यादा संभावना होती है। ऐसे में आपको हम कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बातने जा रहे हैं। जिन्हें आजमाकर आप हाईवे पर होने वाले हादसों से खुद भी बच सकते हैं और दूसरों को भी बचा सकते हैं।

एक ही स्पीड रखें

हाईवे पर जब आप गाड़ी चलाते हैं तो ध्यान रखें कि, गाड़ी की स्पीड एक जैसी ही होनी चाहिए। यहां पर गाड़ी की स्पीड ज्यादा बढ़ानी या घटानी नहीं चाहिए। इसके साथ ही ज्यादा तेज गाड़ी बिल्कुल भी नहीं चलानी चाहिए।

लेन चेंजिंग करने से बचें

हाईवे पर बार-बार लेन चेंजिंग करने से बचना चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो आज ही सावधान हो जाएं क्योंकि इससे आप हादसे के शिकार हो सकते हैं। इस दौरान सही लेन को चुनना चाहिए।

अन्य गाड़ियों से दूरी बनाएं

हाईवे पर गाड़ी चलाते हुए अन्य गाड़ियों से हमेशा उचित दूरी बनाकर रखना चाहिए। अगर आप बहुत ही नजदीक चलते हैं तो जरा सा ब्रेक एक बड़े हादसे को दावत दे सकता है।

ओवरटेकिंग करने से बचें

हाईवे पर भूलकर भी ओवरटेक नहीं करना चाहिए । ऐसा करना आपको एक गंभीर हादसे की तरफ ले जा सकता है। जिसमें आपकी जान जा सकता है। इसलिए भूलकर भी ये गलती ना करें।

साइड मिरर पर रखें ध्यान

हाई वे पर गाड़ी चलाते हुए साइड मिरर पर ध्यान रखें। ऐसा करके आप अपने आस-पास की गाड़ियों पर नजर रख सकेंगे और आने वाले हादसों से बच सकेंगे।

ब्रेक लें

हाई वे पर कभी भी लगातार गाड़ी नहीं चलानी चाहिए। इसके साथ ही बीच-बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए। इससे आपका शरीर थकेगा भी नहीं और आप सफर को एंजोए कर सकेंगे।

शराब पीकर ना चलाएं

शराब पीकर गाड़ी हाईवे पर तो क्या कहीं पर भी नहीं नहीं चलानी चाहिए। इससे आप गंभीर हादसों से बचे रहेंगे। इसके साथ ही दूसरे लोगों को भी सुरक्षित रख सकेंगे।

फोन पर बात करने से बचें

जब भी गाड़ी चला रहे हों तो कोशिश करें की फोन पर बात ना करें। इससे ध्यान बंटता है और अकसर गाड़ियां हादसों का शिकार हो जाती हैं। इसलिए इसका ध्यान जरुर रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories