गुरूवार, मई 16, 2024
होमऑटोडीजल की छुट्टी करने आ रहा Olectra Tipper Electric Truck, लौडिंग...

डीजल की छुट्टी करने आ रहा Olectra Tipper Electric Truck, लौडिंग कैपेसिटी और रेंज देख खरीदने का करेगा मन

Date:

Related stories

Olectra Tipper: भारत की सड़को पर जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रक देखने को मिल सकता है। इसको लेकर Olectra Greentech Limited (OGL) ने जो कि MEIL यानी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की सहायक कंपनी है। इस कंपनी को भारतीय ऑटोमोबाइल नियामक एजेंसियों की तरफ से इसके पहले 6×4 हेवी ड्यूटी इलेक्ट्रिक ट्रक उर्फ डंपर होमोलॉगेशन सर्टिफिकेट मिल गया है। इसके साथ ही अब तक कंपनी को इस हैवी ड्यूटी इलेक्ट्रिक ट्रक के लिए करीब 20 डंपर का पहला ऑर्डर भी दिया जा चुका है। इस इलेक्ट्रिक ट्रक का नाम Olectra Tipper है और इस आर्डर को लेकर कंपनी व ऑर्डर देने वाली कंपनी के बीच बातचीत जारी है। ये डील आखिरी स्टेज पर पहुँच चुकी है।

ये भी पढ़ें: देश की पहली स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक बाइक ULTRAVIOLETTE F77 की डिलीवरी हुई शुरू, लुक देखते ही हो जाओगे घायल

Olectra Tipper का परिक्षण पूरा हो चुका है

आपको बता दें कि कंपनी के इस पहले लेटेस्ट इलेक्ट्रिक ट्रक का अलग-अलग भारतीय सड़कों और विभिन्न परिस्थितियों जैसे कि गड्ढों व उबड़ खाबड़ सड़कों पर दौड़ाकर और पहाड़ी इलाकों में ऊंचाई पर खनन के लिए परीक्षण किया जा चुका है। इस हैवी ड्यूटी इलेक्ट्रिक ट्रक का परिक्षण केंद्रीय मोटर वाहन नियमों का पालन करते हुए किया है। जिसके बाद जल्द ही यह इलेक्ट्रिक सड़कों पर दिखाई देगा। इस ट्रक के पहले ऑर्डर को लेकर कंपनी जल्द ही इस इलेक्ट्रिक ट्रक के कई अन्य वेरिएंट्स भी मार्केट में उतारेगी।

ड्राइविंग रेंज और लोडिंग कैपेसिटी

ये हैवी ड्यूटी इलेक्ट्रिक ट्रक एक बार फुल चार्ज होने पर 150km तक की ड्राइविंग रेंज देता है और इसे फास्ट डीसी चार्जर की मदद से मात्र 2 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। यह इलेक्ट्रिक डंपर 28 हजार किलो की लोड कैपेसिटी के लिए बना है।

कंपनी ने ये कहा

कंपनी के चेयरमैन Mr KV Pradeep ने बताया कि “ओलेक्ट्रा ई-टिपर भारत का पहला सर्टिफाइड हैवी-ड्यूटी इलेक्ट्रिक ट्रक है, इसका निमार्ण भारत में ही किया गया है। हम जल्द ही इस ई-टिपर और इलेक्ट्रिक ट्रक के कई अन्य वेरिएंट्स को भी लॉन्च करेंगे। अभी तो सिर्फ हमारे सफर की शुरुआत है।

ये भी पढ़ें: BALENO और I20 को पछाड़ SWIFT ने तोड़े कई रिकॉर्ड! सस्ती कार के इस फीचर पर फिदा हुए लोग

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories