सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमऑटोUnion Budget 2023: Electric वाहनों पर दिल खोल कर खजाना लुटाते हुए...

Union Budget 2023: Electric वाहनों पर दिल खोल कर खजाना लुटाते हुए मोदी सरकार ने किया बड़ा एलान, पेट्रोल-डीजल की टेंशन खत्म

Date:

Related stories

Budget 2024: क्या नई Tax व्यवस्था के तहत बढ़ सकती है छूट? लोगों की टिकीं Nirmala Sitaraman पर निगाहें

Budget 2024: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी. नई इनकम टैक्स व्यवस्था के तहत टैक्स छूट की संभावना जताई जा रही हैं।

Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2023 और 2024 के लिए मोदी सरकार पार्ट 2 का अंतिम बजट पेश कर रही हैं। इस दौरान उन्होंने तमाम सेक्टरों के लिए कई सारी घोषणाएं की हैं। इसी कड़ी में देश में लगातार बढ़ती इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को लेकर भी बड़ा एलान किया है। इलेक्ट्रिक वाहनों को भारत में अब सस्ता किया जाएगा।

वाहन खरीदने वालों को दी बड़ी सौगात

सरकार ने अपने बजट में कस्टम ड्यूटी 21 पर्सेंट से 13 पर्सेंट तक घटाने की घोषणा की है और ऐसे में साइकल और ऑटोमोबाइल्स सस्ते होने के अनुमान तो है ही इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन भी काफी सस्ते हो जाएंगे।इसके साथ ही वित्त मंत्री ने इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने के वाले लिथियम बैटरियों पर लगने वाले सीमा शुल्क को भी कम करने का एलान किया है। इस सीमा शुल्क को 13 फीसदी कर दिया गया है। इससे पहले 21 फीसदी ये शुल्क लगाया जाता था।

ये भी पढ़ेंः UPGIS-2023: Delhi रोड शो से हुए धमाकेदार Investment समझौते, 2.75 लाख करोड़ के MoU हस्ताक्षरित

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना होगा आसान

आपको बता दें, भारत में इस समय 14 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं। इन वाहनों की संख्या साल 2030 में और भी ज्यादा बढ़ाई जा सकती है। ऐसे में इस बजट से इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने वाले लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः UPGIS2023: समिट से पूर्व ही ‘गीडा’ को मिले 50 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव, अकेले गोरखपुर सिटी देगा 50 हजार रोजगार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories