रविवार, मई 19, 2024
होमबिज़नेस7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की फिर होगी बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में...

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की फिर होगी बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में हो सकती है 4 फीसदी की बढ़ोतरी!

Date:

Related stories

7th Pay Commission: केंन्द्रीय कर्मचारियों को त्योहारों पर मिल सकती है बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में हो सकता है इजाफा

7th Pay Commission: भारत में त्योहारों का बहुत महत्व होता है। इसको लेकर कहा जाता है कि भारत त्योहारों का देश है और निश्चित समय अंतराल के साथ आने वाले ये त्योहार देश की खूबसूरती को और बढ़ाते हैं। इस संबंध में कई अन्य बाते भी कही जाती हैं।

7th Pay Commission: अगर आप केंद्र सरकार के अधीन काम करते हैं तो आपको खुश होने की जरूरत है। दरअसल, कहा जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को इस साल जुलाई से एक बार फिर से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (डीए) मिल सकता है। जी हां, केंद्र सरकार पिछली दो बार से 4-4 फीसदी की बढ़ोतरी कर रही है। ऐसे में इसी ट्रेंड को देखा जाए तो इस बार भी सरकार 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है। आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को मौजूदा वक्त में 42 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जाता है।

AICPI के आंकड़ों का इंतजार

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के पिछले आंकडों के मुताबिक, केंद्र सरकार इस बार भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से डीए दिया जाएगा। मगर अभी तक AICPI के आंकड़ें नहीं आए हैं। ऐसे में AICPI के आंकडों का सभी को इंतजार है। कहा जा रहा है कि इसके आंकड़ों के आधार पर तय होगा कि सरकार डीए में 3 फीसदी या फिर 4 फीसदी का इजाफा करेगी।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

सरकार कर रही नई योजना पर काम

वहीं, कुछ खबरों के मुताबिक, केंद्र सरकार की योजना है कि वेतन आयोग को समाप्त करके एक नया पे सिस्टम लाया जाए। खबरों के मुताबिक, दावा किया जा रहा है कि सरकार महंगाई भत्ता कैलकुलेशन के लिए एक नया फॉर्मूला ला सकती है। सरकार की योजना है कि कर्मचारियों के डीए भुगतान का नया फॉर्मूला लाया जाए। कहा जा रहा है कि इससे सरकार को आर्थिक तौर पर काफी फायदा होगा।

आखिरी बार कब बढ़ा डीए

मालूम हो कि इससे पहले केंद्र सरकार ने 24 मार्च को डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था। इसके बाद कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है। सरकार के इस फैसले से करोड़ों कर्मचारियों को लाभ हुआ।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories