बुधवार, मई 1, 2024
होमबिज़नेस7th Pay Commission: होली से पहले कर्मचारियों पर होगी धनवर्षा, सरकार कर...

7th Pay Commission: होली से पहले कर्मचारियों पर होगी धनवर्षा, सरकार कर सकती है सैलरी में बढ़ोतरी का ऐलान

Date:

Related stories

7th Pay Commission: केंन्द्रीय कर्मचारियों को त्योहारों पर मिल सकती है बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में हो सकता है इजाफा

7th Pay Commission: भारत में त्योहारों का बहुत महत्व होता है। इसको लेकर कहा जाता है कि भारत त्योहारों का देश है और निश्चित समय अंतराल के साथ आने वाले ये त्योहार देश की खूबसूरती को और बढ़ाते हैं। इस संबंध में कई अन्य बाते भी कही जाती हैं।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मार्च की शुरूआत एक बड़ी सौगात के साथ हो सकती है। अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं या फिर पेंशनभोगी हैं तो आपके ऊपर मार्च महीने में पैसों की बारिश हो सकती है। होली के त्योहार से पहले केंद्र की मोदी सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में इजाफा कर सकती है। मीडिया खबरों के मुताबिक, 1 मार्च को केंद्र सरकार डीए में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर सकती है।

सैलरी में होगी 27000 से ज्यादा की बढ़ोतरी

मीडिया खबरों की मानें तो आने वाले 48 घंटों में कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है। महंगाई भत्ते पर मुहर लगते ही डीए (DA) में इजाफा हो सकता है। बताया जा रहा है कि सरकार के इस ऐलान के बाद कर्मचारियों की सैलरी में 27000 से ज्यादा की बढ़ोतरी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

DA में होगी 4 फीसदी की वृद्धि

मीडिया की खबरों के मुताबिक, 1 मार्च को केंद्र सरकार की केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हो सकती है। इस बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। बताया जा रहा है कि डीए में 4 फीसदी की वृद्धि हो सकती है। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद ये 42 प्रतिशत की दर से मिलेगा, जो अभी 38 फीसदी की दर से मिल दिया जा रहा है।

जानिए किसकी बढ़ेगी सैलरी

मान लीजिए कि कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो इनकी सैलरी में 720 रुपये महीने के हिसाब से बढ़ोतरी होगी। वहीं, वार्षिक आधार पर कर्मचारियों के वेतन में 8640 रुपये का इजाफा होगा। उधर, अगर कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56900 रुपये महीना है तो महीने के हिसाब से उसकी सैलरी 2276 रुपये बढ़ेगी। इसके साथ ही सालाना आधार पर उसकी सैलरी में 27312 रुपये की वृद्धि होगी।

Also Read: Congress Plenary Session : पार्टी के संविधान में हो सकता है बदलाव, नहीं होगा CWC का चुनाव, खड़गे को मिला ये अधिकार

 

 

 

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories