रविवार, मई 19, 2024
होमऑटोBudget 2024: ऑटो इंडस्ट्री की उम्मीदें? चेक करें पूरी डिटेल

Budget 2024: ऑटो इंडस्ट्री की उम्मीदें? चेक करें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Budget 2024: सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने आगामी बजट (Budget 2024) में ऑटोमोबाइल सेक्टर का दृष्टिकोण रखा। विनोद अग्रवाल ने कहा कि अभी एंट्री लेवल सेगमेंट काफी संघर्ष कर रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी बजट में जीएसटी कटौती के लिए सरकार से सियाम का पक्ष सकारात्मक है। ऐसे में सियाम को बजट से कोई बड़ी उम्मीद नहीं है।

वाहनों के लिए GST दरों में संभावित कमी

सरकार दोपहिया वाहनों और एंट्री-लेवल कारों के लिए ऊंची जीएसटी दरों को कम कर सकती है। यदि ऐसा होता है, तो ऑटो उद्योग में मांग में वृद्धि देखी जाएगी जिससे 2024 में शानदार वृद्धि दर होगी।

बुनियादी ढांचे का विकास

बजट 2023 में निवेश का एक बड़ा हिस्सा देश भर में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए आवंटित किए जाने की उम्मीद है जिसमें सड़क और राजमार्ग निर्माण शामिल हैं। बुनियादी ढांचे में निवेश बढ़ने से कनेक्टिविटी और लॉजिस्टिक्स में सुधार होगा जो वाणिज्यिक और व्यक्तिगत वाहन क्षेत्र के लिए फायदेमंद साबित होगा।

महंगाई करनी होगी नियंत्रित

आगामी बजट से उम्मीद है कि सरकार ऐसी नीतियां लाएगी जो महंगाई दर को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने का काम करेंगी। कई वाहन निर्माताओं ने कहा है कि बढ़ती महंगाई दर और ऊंची कीमतें इस साल अपने उत्पादों के लिए कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा करने का प्राथमिक कारण हैं। इसलिए इन मुद्दों को ध्यान में रखते हुए, बजट 2024 में महंगाई दर और ब्याज दरों को स्थिर करने की उम्मीद है जिससे उपभोक्ताओं का विश्वास बढ़ेगा।

विनोद अग्रवाल बोले- 2023 ऑटोमोबाइल क्षेत्र के रहा संतोषजनक

विनोद अग्रवाल ने कहा, ‘वर्ष 2023 ऑटोमोबाइल क्षेत्र के लिए काफी संतोषजनक रहा है, क्योंकि पीवी, सीवी और 2डब्ल्यू ने सिंगल अंकीय वृद्धि दर्ज की है, जबकि तिपहिया वाहनों ने बहुत अच्छी रिकवरी की है। सरकार की विभिन्न योजनाएं जो अब चालू हो गई हैं। अच्छे परिणाम दिखा रही हैं, और ऑटो उद्योग को नए पावरट्रेन क्षेत्रों में निर्बाध रूप से बदलने में भी मदद कर रही हैं। ऑटो उद्योग आशावादी है कि विकास की गति वर्ष 2024 में भी जारी रहेगी।’

निर्यात में दर्ज हुई कमी

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) ने बीते शुक्रवार को कहा कि विभिन्न श्रेणियों में वाहनों की घरेलू थोक बिक्री (डीलरों को प्रेषण) ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (Q3) में अब तक की सबसे अधिक बिक्री दर्ज की, लेकिन दोपहिया वाहनों में कुछ सुधार को छोड़कर सभी खंडों का निर्यात प्रदर्शन कमजोर रहा है।

घरेलू बिक्री में हुआ इजाफा

सियाम ने कहा कि उदाहरण के लिए तिपहिया वाहन सेगमेंट में वित्त वर्ष 24 की तीसरी तिमाही में निर्यात सालाना आधार पर 17.58 प्रतिशत घटकर लगभग 75,000 इकाई रह गया, जबकि वित्त वर्ष 2023 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में यह लगभग 91,000 इकाई था। वहीं, यात्री वाहन (पीवी) सेक्टर, जिसने तिमाही के दौरान अब तक की सबसे अधिक घरेलू बिक्री दर्ज की, निर्यात में भी मामूली गिरावट दर्ज की गई, जो लगभग 1.69 लाख इकाई रही, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में यह लगभग 1.70 लाख इकाई थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories