शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमबिज़नेसBusiness Idea: काले सोने का बिजनेस देगा मुनाफा ही मुनाफा, शुरु करने...

Business Idea: काले सोने का बिजनेस देगा मुनाफा ही मुनाफा, शुरु करने में नहीं आएगी कोई परेशानी

Date:

Related stories

Vanilla Plant: भारत में अगर इस अनोखे पौधे की खेती कर ली , तो खुल जाएगी किस्मत

Vanilla Plant: भारत का सबसे दूसरा मंहगा पौधा है वनीला। इस पौंधा को उगाने पर होता है लाखों का मुनाफा।

Business Idea: अगर आप किसी बिजनेस आइडिए की तलाश कर रहे हैं तो आपको एक बार इस न्यूज को ध्यान से पढ़ने की जरूरत है। अक्सर लोग किसी भी बिजनेस आइडिए पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। लोगों का मानना होता है कि किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए मोटे निवेश की जरूरत होती है। हम एक बिजनेस आइडिया की जानकारी लेकर आए है, जिसे कम लागत के साथ भी शुरु किया जा सकता है।

शानदार है ये बिजनेस आइडिया

इस बिजनेस को अधिक वक्त देने की भी जरुरत नहीं है। आप इसे आसानी से छोटी सी जगह से शुरु कर सकते हैं। दरअसल, हम भैंस पालन का बिजनेस की बात कर रहे हैं। इस बिजनेस की खासियत है कि इसमें निवेश की अधिक जरूरत नहीं होती है। भैंस पालन के बिजनेस में मुर्रा नस्ल की भैंसों को पालना काफी बेहतर रहता है। यही वजह है कि इनकी काफी मांग रहती है, इनका पालन-पोषण काफी ध्यान से करना होता है। कहा जाता है कि मुर्रा नस्ल की भैंसे आम भैंसों के मुकाबले अधिक दूझ देती हैं, इसलिए इनको काला सोना भी कहा जाता है।

Also Read: PM Street Vendors Scheme: प्रधानमंत्री की इस योजना से स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेंगे 50 हजार रूपए, जल्द करें आवेदन

कैसे करें मोटी कमाई

इस बारे में जानकारों का मानना है कि अगर सही तरीके से मुर्रा भैंसों का रखरखाव किया जाए तो ये अधिक सालों तक मुनाफा देती है। मुर्रा भैंसे रोजाना का 30 लीटर का दूध दे सकती है। इस तरीके डेयरी फॉर्म के बिजनेस से अच्छी कमाई की जा सकती है।

इस बात का रखें ध्यान

आपको बता दें कि दुनिया में ऐसे जानवरों को दुधारु पशु कहा जाता है। 30 लीटर से ज्यादा दूध देने वाले सभी जानवरों को इसी नाम से पुकारा जाता है। भारत में ऐसी भैंसों को पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में पाला जाता है। इन भैंसों की कीमत 1 लाख रुपये से लेकर 4 लाख रुपये तक जाती है। इस तरह से इस बिजनेस को शुरु करने के लिए कम से कम 6 लाख रुपये लगते हैं।

अगर आप इस बिजनेस को शुरु करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक बड़ी जगह की जरुरत होगी। इसके बाद आपको काफी अच्छी संख्या में भैंसों की खरीददारी करनी होगी। इसके बाद उनकी अच्छी देखभाल और रखरखाव करना होगा। इस बिजनेस से कमाई की बात करें तो ये भैंसों के दूध निकालने पर निर्भर करता है।

Also Read: Union Budget 2023 में सरकार रोजगार को देगी प्राथमिकता, PLI स्कीम के तहत बड़ी राशि हो सकती है आवंटित

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories