रविवार, मई 19, 2024
होमबिज़नेसBusiness Idea: इस बिजनेस से हर महीने हो सकती है 400000 रुपये...

Business Idea: इस बिजनेस से हर महीने हो सकती है 400000 रुपये की कमाई, फटाफट जानिए धांसू आइडिया

Date:

Related stories

Vanilla Plant: भारत में अगर इस अनोखे पौधे की खेती कर ली , तो खुल जाएगी किस्मत

Vanilla Plant: भारत का सबसे दूसरा मंहगा पौधा है वनीला। इस पौंधा को उगाने पर होता है लाखों का मुनाफा।

Business Idea: भारत में किसी भी बिजनेस को शुरु करना आसान नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि बिजनेस को शुरु करने के लिए पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके बाद उसे स्टार्ट करने के लिए निवेश की भी जरूरत है। इसके बाद कही जाकर बिजनेस को शुरु किया जा सकता है। आपको बता दें कि इन दिनों एक ऐसा बिजनेस है, जो चलन में काफी बना हुआ है। इस बिजनेस को काफी कम पैसों के साथ शुरु किया जा सकता है। साथ ही इसके लिए अधिक मेहनत की भी जरूरत नहीं है। हम बात कर रहे हैं लेमन ग्रास की खेती का बिजनेस।

इस बिजनेस से होगी ताबड़तोड़ कमाई

आपको बता दें कि इसकी खेती से अच्छी कमाई की जा सकती है। खादी ग्राम उद्योग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बिजनेस को शुरु करने के लिए 15 से 20000 रुपये का निवेश करना होगा। एक बार इस बिजनेस को शुरु कर दिया तो फिर धीरे-धीरे इस छोटे से बिजनेस से लाखों रुपये महीने की कमाई की जा सकती है।

ये भी पढ़ें: BUSINESS IDEA: ये डिवाइस बदल देगा आपकी किस्मत, एक बार छोटा सा निवेश और फिर जिंदगीभर होगी बंपर कमाई

इस बिजनेस की खूब है डिमांड

लेमन ग्रास से निकलने वाले तेल से दवाइयां, साबुन और कॉस्मेटिक की आइटम बनाई जाती हैं। यही वजह है कि इसकी मार्केट में काफी मांग बनी रहती है। इसकी अच्छी मांग के चलते ही कंपनियां इसके अच्छी कीमत पर खरीद लेती है। इस बिजनेस की खास बात है कि इसे सूखे से प्रभावित क्षेत्र में भी उगाया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, एक हेक्टेयर जमीन पर लेमन ग्रास की खेती करने से ही 1 साल में 4 लाख का फायदा कमाया जा सकता है।

जानिए कितनी होगी कमाई

आपको बता दें कि लेमन ग्रास की खेती करने के लिए फरवरी से जुलाई का महीना काफी बेहतर रहता है। इसको एक बार लगाने के बाद साल में 6 से 7 बार काटा जाता है। एक क्विंटल लेमन ग्रास से एक लीटर तेल निकाला जा सकता है। बाजार में इस तेल की कीमत 1000 से 1500 रुपये लीटर है। इस तरह से आसानी से महीने का 4 से 5 लाख रुपये कमाएं जा सकते हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories