बुधवार, जून 12, 2024
होमबिज़नेसMoneyCredit Cards: क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के 7 स्मार्ट तरीके, जानें कैसे...

Credit Cards: क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के 7 स्मार्ट तरीके, जानें कैसे होगा फायदा

Date:

Related stories

Credit Cards: अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो यह खबर आपके लिए है। आजकल क्रेडिट कार्ड का चलन तेजी से बढ़ रहा है। कई बैंक अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड प्रदान करती है। अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग समझादारी से करते है तो आपके लिए यह फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप क्रेडिट कार्ड का गैर-जिम्मेदाराना उपयोग करने पर कर्ज के जाल में फंस सकते है। चलिए आपको बताते है क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के 7 स्मार्ट तरीके

Credit Cards: नियम और शर्तें समझे

Credit Cards
Credit Cards

अगर आप कोई भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो आपको पहले नियमों और शर्तों को पढ़ना चाहिए इसमे रिवॉर्ड पॉइंट, ब्याज दरों, चार्जेज, डिस्काउंट पीरियड शामिल है क्योकि कई बैंक हिडन चार्जेज भी लगाते है।

Credit Cards: बजट बनाकर चले

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो आपको बजट बनाना जरूरी है अपनी मंथली इनकम,फिक्स्ड एक्सपेंसेज और विवेकाधीन खर्च को समझें हर कैटेगरी के लिए स्पेसिफिक रकम को लेकर चले ताकि अधिक खर्च और लोन होने से बच सके।

अपने कार्ड के लिए खर्च की सीमा निर्धारित करें

कई क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं द्वारा प्रदान की गई अक्सर अनदेखी की गई सुविधा का उपयोग करते हुए, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के लिए अलग-अलग खर्च सीमा निर्धारित करना एक शानदार विकल्प है। किसी भी श्रेणी में अधिक खर्च को रोकने और वित्तीय अनुशासन बनाए रखने के लिए इन विशिष्ट व्यय सीमाओं को अपने बजट और यात्रा की आदतों के साथ संरेखित करें।

समय पर क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करें

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके कार्ड की पेमेंट का तारीख कब की है अगर आप भुगतान करना भूल जाते है तो बैंक आपसे ब्याज शुल्क लेती है जो 500 रूपये से 1000 रूपये तक हो सकती है।

Credit Cards: कम कार्ड रखें

कार्डो की संखया आपके पास उतनी ही होनी चाहिए। जिसको आप आसानी से मैनेज कर सकें और ऐसे कार्ड चुनने पर विचार करें जो आपकी खर्च करने की आदतों और फाइनेंशियल टार्गेट्स के अनुरूप हों। ज्यादा कार्ड से अधिक खर्चें की संभावना बढ़ जाती है।

Credit Cards: रिवॉर्ड प्रोग्राम्स का लाभ उठाएं

कई क्रेडिट कार्ड पर अलग अलग छूट दी जाती है जिसे आप कैशबैक, ट्रैवेल मील या छूट जैसी सुविधाएं शामिल होती है। अपने कार्ड का इस्तेमाल करके इन बेनिफिट्स को मैक्सिमाइज करें हालांकि इससे अधिक खर्च होने का भी डर रहता है।

लंबी क्रेडिट पीरियड के लिए 2-3 कार्ड का इस्तेमाल करें

एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि आपके पास 2-3 क्रेडिट कार्ड होने चाहिए, ताकि किसी विशेष कार्ड में कोई समस्या होने पर आपके पास फाइनेंशियल फ्लेक्सिबिलिटी हो। यह आपको एक बड़े खर्च को विभाजित करने में सक्षम बनाता है ताकि आप एक कार्ड पर क्रेडिट लिमिट को अधिकतम न करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories