Credit Cards
Credit Cards

Credit Cards: अगर आप अक्सर भारतीय रेल से सफर करते हैं तो आपको इस खबर को बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए। आप अक्सर ट्रेन टिकट बुक करने के लिए डिजिटल पेमेंट, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) का इस्तेमाल करते होंगे। इनसे आपको कैशबैक, डिस्काउंट और मुफ्त लाउंज जैसी सुविधाएं भी मिल जाती हैं। इसके साथ ही आज के समय में कई क्रेडिट कार्ड ऐसे हैं, जिनके माध्यम से अच्छी छूट ली जा सकती है। नीचे जानिए क्या है पूरी डिटेल।

आईआरसीटीसी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड है बढ़िया

आईआरसीटीसी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पर आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट और रेल कनेक्ट ऐप के माध्यम से बुकिंग करने पर 100 रुपये के खर्च पर 5 रिवॉर्ड पाइंट मिलते हैं। साथ ही अन्य चीजों पर हर 100 रुपये के खर्च पर रिवॉर्ड मिलता है। एचडीएफसी बैंक स्मार्ट बॉय के जरिए टिकट बुकिंग पर 5 फीसदी का कैशबैक मिलता है।

इसमें 8 आईआरसीटीसी की तरफ से एक्सीक्यूटिव लाउंज का फायदा भी मिलता है। इस कार्ड की फीस 500 रुपये है और इसे रिन्यू करने पर 500 रुपये के साथ अलग से टैक्स देना होगा। वहीं, अगर आप एक साल में 1.50 लाख रुपये की रकम खर्च करते हैं तो आपको रिन्यू फीस नहीं देनी होगी।

आईआरसीटीसी बीओबी रुपे क्रेडिट कार्ड पर मिलेगा लाभ

बैंक ऑफ बड़ौदा के इस कार्ड के रुपे क्रेडिट कार्ड के जरिए कई तरह के लाभ मिलते हैं। इस कार्ड लेने के 45 दिन के भीतर अगर आप एक हजार रुपये का लेनदेन करते हैं तो आपको 1000 सिंगल बोनस रिवॉर्ड मिलते हैं। इसके साथ ही आईआरसीटीसी और मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने पर हर 100 रुपये के खर्च पर 2 रिवार्ड पाइंट मिलते हैं। इसकी इश्यू फीस 500 रुपये और रिन्यू फीस 350 रुपये है।

आईआरसीटीसी एसबीआई प्लैटिनम कार्ड से फायदा

इस क्रेडिट कार्ड के जरिए आईआरसीटीसी की मोबाइल ऐप से एसी-1, एसी-2, एसी-3, एक्जीक्यूटिव चेयर कार और चेयर कार की टिकट खरीदने पर अच्छे रिवार्ड पाइंट मिलते है। साथ ही हर 125 रुपये के खर्च पर 1 रिवॉर्ड पाइंट मिलता है। इसके अलावा सालभर में 4 कॉम्प्लीमेंटरी लाउंज की सुविधा मिलती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया...