रविवार, मई 5, 2024
होमबिज़नेसCryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी क्या है और यह कैसे काम करती है? क्या क्रिप्टोकरेंसी...

Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी क्या है और यह कैसे काम करती है? क्या क्रिप्टोकरेंसी निवेश के लिए सुरक्षित है, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Cryptocurrency को लेकर सरकार ने बदला नियम, नहीं करवाई है KYC तो दर्ज होगा मुकदमा

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर केंद्र सरकार ने नया नियम बनाया है। इस नए नियम के तहत क्रिप्टोकरेंसी, एक्सचेंज करने पर इसका दुरुपयोग नहीं हो पाएगा।

Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसा शब्द है जिसे आपने अक्सर सुना होगा, लेकिन वास्तव में इसका मतलब क्या है? सरल शब्दों में कहें तो क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की डिजिटल या आभासी मुद्रा है जो सुरक्षा के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करती है। आईए इस लेख में आपको बताते है कि क्रिप्टोकरेंसी क्या है? यह कैसे काम करती है।

क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

Cryptocurrency एक डिजिटल या वर्चुअल करेंसी है, यह क्रिप्टोग्राफी द्वारा सिक्योर्ड है जो इसे जाली बनाये जाने या दो बार खर्च किया जाना लगभग असंभव बना देती है। यह एक विकेंद्रीकृत मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि यह किसी भी सरकार या संस्था द्वारा नियंत्रित नहीं है। क्रिप्टोकरेंसी के कुछ उदाहरणों में बिटकॉइन, एथेरियम और लाइटकॉइन शामिल हैं।

क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करता है?

क्रिप्टोकरेंसी पैसे का एक रूप है, बिल्कुल डॉलर, यूरो रूपया या येन की तरह जो आप हर दिन उपयोग करते हैं। मुख्य अंतर इसमें है कि इसे कैसे बनाया, संग्रहीत और स्थानांतरित किया जाता है। किसी सरकार या बैंक जैसे केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित होने के बजाय, क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन को प्रबंधित और सुरक्षित करने के लिए ब्लॉकचेन नामक तकनीक पर निर्भर करती है।

क्या भारत में क्रिप्टोकरेंसी वैध है?

वैध मुद्रा स्थिति वाली मुद्राएं सरकार द्वारा समर्थित हैं और सरकार द्वारा स्वीकार की जाती हैं। जब हम क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बात करते हैं, तो हम जानते हैं कि भारत में व्यापारी क्रिप्टोकरेंसी को वस्तुत स्थानांतरित करते हैं और लेनदेन और निवेश के लिए उनका उपयोग करते हैं, लेकिन इसे कानूनी निविदा का दर्जा प्राप्त नहीं है। इसका मतलब यह है कि निवेशक अपनी जिम्मेदारी पर इसमे निवेश कर सकता है।

क्रिप्टोकरेंसी कितने प्रकार की होती है?

बाज़ार में बहुत सारी क्रिप्टोकरेंसी हैं, इसलिए क्रिप्टोकरेंसी के प्रकारों को समझना महत्वपूर्ण है।

Bitcoin- पहली और सबसे प्रभावशाली क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन, को 2009 में सातोशी नाकामोतो नामक एक गुमनाम इकाई द्वारा दुनिया के सामने पेश किया गया था। बिटकॉइन ब्लॉकचेन तकनीक पर काम करता है और आज सबसे मूल्यवान क्रिप्टो में से एक है।

Altcoins- Altcoin शब्द “वैकल्पिक सिक्के” का संक्षिप्त रूप है। इसका उपयोग उन सभी क्रिप्टोकरेंसी का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो बिटकॉइन नहीं हैं। बिटकॉइन के निर्माण के बाद से, कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी, या Altcoins विकसित किए गए हैं।

Ethereum – विटालिक ब्यूटिरिन द्वारा 2015 में पेश किया गया एथेरियम न केवल एक क्रिप्टोकरेंसी है बल्कि एक ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म भी है। इसका उपयोग विकेंद्रीकृत एप्लिकेशन (डीएपी) और स्मार्ट अनुबंध विकसित करने के लिए किया जाता है।

Ripple- रिपल, 2012 में बनाया गया, एक डिजिटल भुगतान प्रोटोकॉल और क्रिप्टोकरेंसी दोनों है। यह तेज और कम लागत वाले अंतर्राष्ट्रीय धन हस्तांतरण को सक्षम बनाता है।

क्या क्रिप्टोकरेंसी सुरक्षित है?

अपनी विकेंद्रीकृत प्रकृति के बावजूद, अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी नेटवर्क पर लेनदेन बहुत सुरक्षित हैं – जब तक क्रिप्टो उपयोगकर्ता सावधानी बरतते हैं। अंतर्निहित ब्लॉकचेन तकनीक स्वाभाविक रूप से सुरक्षित है। दूसरे शब्दों में, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना सुरक्षित है – लेकिन आपको केवल क्रिप्टो में निवेश नहीं करना चाहिए।

क्रिप्टोकरेंसी के फायदे

●क्रिप्टोकरेंसी भारत में बैंक रहित आबादी को वित्तीय सेवाएं प्रदान कर सकती है। यह पारंपरिक बैंकिंग बुनियादी ढांचे की आवश्यकता के बिना वित्तीय दुनिया में आसान प्रवेश प्रदान करता है।

●क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से विदेश में पैसा भेजना पारंपरिक बैंकिंग तरीकों की तुलना में तेज़ और सस्ता है। इससे विदेश में काम करने वाले लाखों भारतीयों को फायदा हो सकता है जो घर पैसा भेजते हैं।

●क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन बहुत तेज़ हैं; उन्हें कुछ ही मिनटों में अंतिम रूप दे दिया जाता है। यह भुगतान के लिए क्रिप्टो का उपयोग काफी आकर्षक बनाता है

क्रिप्टोकरेंसी के नुकसान

●भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश और व्यापार से होने वाले लाभ पर कर लगता है, लेकिन भारत में क्रिप्टोकरेंसी की कानूनी स्थिति अनिश्चित है। यह क्रिप्टो क्षेत्र में उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों के लिए चुनौतियां पैदा करता है।

●क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया धोखेबाजों और धोखेबाजों को आकर्षित करती है। निवेशकों को अपना पैसा किसी सिक्के या टोकन में डालते समय सतर्क रहने की जरूरत है। निवेश का निर्णय लेने से पहले हमेशा प्रोजेक्ट पर गहन शोध करें।

●क्रिप्टोकरेंसी पारंपरिक बैंकिंग को बाधित कर सकती है। बैंक वित्तीय लेनदेन में अपनी भूमिका खो सकते हैं, जिससे अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी।

इस डिजिटल क्रांति में शामिल होने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए विभिन्न प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी को समझना महत्वपूर्ण है। उनकी विशिष्ट विशेषताएं, उपयोग और प्रभाव हैं जिन्हें संभावित निवेशकों को अवश्य समझना चाहिए।

Latest stories