शुक्रवार, मई 3, 2024
होमबिज़नेसDA Hike: खुशखबरी! चुनाव से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को...

DA Hike: खुशखबरी! चुनाव से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, डीए में हुई बढ़ोतरी

Date:

Related stories

Uttarakhand News: लाखों कर्मचारियों को धामी सरकार की बड़ी सौगात, DA Hike प्रस्ताव को मिली शासन की मंजूरी; जानें डिटेल

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व मे चल रही सरकार लगातार राज्य के आम नागरिकों के हित में लिए गए फैसलों को लेकर सुर्खियों में रहती है। हालाकि आज धामी सरकार राज्य के लाखों सरकारी कर्मचारियों के हित में लिए गए फैसलों को लेकर चर्चा में है।

Punjab News: खुशखबरी! पंजाब सरकार ने कर्मचारियों के DA में किया तगड़ा इजाफा, जानें कब से प्रभावी होगा नया दर

Punjab News: पंजाब सरकार राज्य में सरकारी कर्मचारियों के हित को ध्यान में रखकर लगातार बड़े फैसले ले रही है। इसी कड़ी में सीएम भगवंत मान के नेृतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा बड़ा निर्णय लिया गया है।

UP में दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों की मौज, बोनस के साथ DA बढ़ाने की घोषणा; जानें और क्या हुआ ऐलान

UP DA News: उत्तर प्रदेश सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में बड़ा ऐलान करते हुए जानकारी दी है।

DA Hike: त्योहारों से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, सरकार ने इतने फीसद डीए बढ़ाने का किया ऐलान

DA Hike: सरकार त्योहारों से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी लाई है। इसके तहत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाले कैबिनेट की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए हैं।

DA Hike: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 होने में महज कुछ ही दिन बाकी रह गए है। बता दें कि केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 7 मार्च को महंगाई भत्ते(डीए) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है। (DA Hike) हालांकि यह पहले से कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी कर सकती है। वहीं अब इसपर आखिरी मुहर भी लग गई है। बता दें कि फिलहाल भत्ता 46 फीसदी है। इस बढ़ोतरी के बाद यह 50 फीसदी हो जाएगा।

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को होगा लाभ

सरकार का नया फैसला 1 जनवरी 2024 से जून 2024 तक लागू रहेगा। इस फैसले से देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी होगी। आपको बता दें कि यह लगातार तीसरी छमाही है जब डीए 4 फीसदी बढ़ा है।

ग्रेच्युटी सीमा भी बढ़ी

DA Hike
Piyush Goel

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए कहा कि इस फैसले से सरकार पर 12869 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा। पीयूष गोयल ने कहा कि इस फैसले से एचआरए भी बढ़ेगा। इसके अलावा ग्रेच्युटी की सीमा भी बढ़ा दी गई है। ग्रेच्युटी की सीमा 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दी गई है। इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों को अलग-अलग कैटेगरी में कई बड़े फायदे मिलेंगे।

अक्टूबर 2023 में भी DA Hike हुआ था

गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर 2024 में केंद्र सरकार ने डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। इसके साथ महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया था।

एचआरए में भी होगी बढ़ोतरी

अब नई बढ़ोतरी के बाद DA 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक इस बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के एचआरए में बढ़ोतरी होना तय है।

Latest stories