रविवार, मई 5, 2024
होमबिज़नेसEPFO Update: अब कर्मचारी घर बैठे ही कर सकेंगे नॉमिनी के लिए...

EPFO Update: अब कर्मचारी घर बैठे ही कर सकेंगे नॉमिनी के लिए ई-नॉमिनेशन, जानें पूरी प्रक्रिया

Date:

Related stories

EPFO: वित्त मंत्रालय की मंजूरी के साथ ही खुलेगी PF अकाउंट में पड़े पैसों के निवेश की राह, जानें कैसे मिलेगा फायदा

EPFO: अभी बीते महीनों की ही बात है जब भारत सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के लिए एक बड़ा एलान किया था। सरकार के इस एलान के तहत कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट में जमा पैसों पर ब्याज दर को 0.05 % तक बढ़ाकर 8.15% किया गया था। पहले ये दर 8.10% था।

सरकारी कर्मचारियों की आई मौज, PF पर मिलने वाली ब्याज दर में हुआ इजाफा

EPFO Update: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ लाभार्थियों को खुश होने का मौका दिया है। खबरों की माने तो इसके तहत अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए इसमें 0.05% का इजाफा किया गया है।

EPS के जरिए पेंशन को बढ़ाने का आज अतिंम मौका, फायदा पाने के लिए यहां करें अप्लाई

EPS: ईपीएस की इस खास योजना का लाभ उठाने वाले कर्मचारी की उम्र 58 वर्ष और किसी भी संगठन में 10 साल नौकरी की होनी आवश्यक है।

EPFO की इस स्कीम के तहत मिलेगी ज्यादा पेंशन, जानिए कहां से करें अप्लाई

EPFO: ईपीएफओ यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को लेकर...

EPFO Update: अगर आप सरकारी या फिर निजी कर्मचारी हैं और आपका हर महीने पीएफ कटता है, तो आपके लिए ये खबर काफी जरूरी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि कि ईपीएफओ (EPFO) समय-समय पर अपने कर्मचारियों के लिए कई तरह की योजनाओं को लाता रहता है। ऐसे में ईपीएफओ ने एक महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। EPFO अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट करके अपने सभी EPFO मेंबर्स को एक खास जानकारी दी है।

EPFO ने ट्वीट करके दी जानकारी

EPFO ने आज यानि कि 3 जनवरी को एक ट्वीट किया है। ईपीएफओ ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘अपने परिवार/नामित व्यक्ति के लिए #सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आज ही यूएएन के माध्यम से ऑनलाइन ई-नामांकन फ़ाइल करें।‘

ये भी पढ़ें: EPFO UPDATE: ईपीएफओ ने ट्वीट करके कर्मचारियों के लिए जारी किया अलर्ट, नजरअंदाज करने पर हो सकते हैं जालसाजी का शिकार

क्या है फोटो में, जानिए

इसके साथ ही EPFO ने एक फोटो शेयर की है। इसमें बताया गया है कि EPFO मेंबर्स के लिए सामाजिक सुरक्षा हासिल करना जरूरी है। इसके बाद आगे बताया गया है कि आज ही ई-नॉमिनेशन करने के लिए किसी को चुनें। इसमें 3 बिंदुओं के जरिए जानकारी दी गई है। इसकी पहली बिंदु में बताया गया है इसका उद्देश्य। इसमें लिखा हुआ है कि ऑनलाइन पेमेंट ऑफ पीएफ, पेंशन और इंश्योरेंस (EDLI) 7 लाख रुपये नामित परिवार के सदस्य। इसके दूसरे बिंदु में लिखा है अपडेशन ऑफ नॉमिनेशन। दूसरे पाइंट में बताया गया है, जब भी इसकी जरूरत हो शादी के बाद अनिवार्य है। इसके 3 पाइंट में लिखा है डॉक्युमेंटेशन और अप्रूवल। इसमें लिखा है सेल्फ डिक्लेरेशन ही काफी है। कर्मचारी को किसी डॉक्युमेंट और अप्रूवल की जरूरत नहीं है।

इस तरह से करें ई-नामांकन

सबसे पहले EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें। इसके बाद सर्विस  पर करें। फिर Employees के विकल्प पर जाएं। इसके बाद मेंबर्स यूएएन/ऑनालाइन सर्विस पर जाएं। इसके बाद UAN औप पासवर्ड के साथ लॉग इन करें। फिर मैनेज टैब पर क्लिक करने के बाद E- Nomination सलेक्ट करें। Provide Details टैब पर जाएं और पूरी जानकारी दें और Save कर दें और सुरक्षित कर दें। फैमली से जुड़ी डीटेल्स के लिए Yes पर क्लिक करें। यहां पर अपनी परिवार की जानकारी दर्ज करें। यहां पर एक से अधिक नॉमिनी को भी जोड़ा जा सकता है। फिर नॉमिनेशन डिटेल पर क्लिक करके लिखें कि कितने फीसदी शेयर का हकदार होंगे। इसके बाद ई-साइन पर क्लिक करें। आधार रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इन सबके बाद आपका खाते में ई-नामांकन पूरा हो जाएगा।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories