गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसFinancial Planning: न्यूली मैरिड! जिंदगी बदल देने वाली 5 गोल्डन सेविंग टिप्स...

Financial Planning: न्यूली मैरिड! जिंदगी बदल देने वाली 5 गोल्डन सेविंग टिप्स जो दिला सकता है आपको पहला घर, गाड़ी और बच्चा

Date:

Related stories

Financial Planning: शादी के साथ जिम्मेदारियां बढ़ती हैं और उसके साथ खर्चे भी बढ़ते हैं। खर्चों से निपटने और भविष्य को मजबूत बनाने के लिए Financial Planning जरूरी है कि शादी के साथ ही प्लानिंग भी शुरू कर देनी चाहिए। यहां पर कुछ ऐसे फाइनेंशियल प्लानिंग टिप्स दी गई है।

Financial Planning: न्यूली मैरिड घर खरीदने के लिए फंडिग कैसे करें

नया घर खरीदना एक सपने की तरह होता है। नवविवाहित जोड़ो को घर खरीदने के लिए इक्विटि में नियमित निवेश के साथ साथ एसआईपी या म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। घर खरीदना एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट होता है। जिसमे आपकी ईएमआई आपके मासिक बजट से 20% 25% या 30% से ज्यादा नही होनी चाहिए।

न्यूली मैरिड अपनी पहली कार खरीदने के लिए फंडिग कैसे करें

नवविवाहित जोड़ो को पहली कार खरीदने के लिए थोड़ी योजना बनानी पड़ेगी।आप इक्विटी निवेश से लाभ उठा सकते हैं। जो मुद्रास्फीति की तुलना में आपके निवेश को तेजी से बढ़ा सकता है। आपको बैलेंस्ड एडवांटेज फंड या एग्रेसिव हाइब्रिड फंड जैसे हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर विचार करना चाहिए। ताकि आने वाले कुछ सालों में आप बिना ईएमआई के अपनी पहली कार खरीदे सके।

आय का कुछ हिस्सा निवेश करना शुरू करें

आप और आपका जीवन साथी financial planning के हिसाब से कुछ हिस्सा म्यूचुअल फंड, स्टॉक, बैंक डिपॉजिट आदि जैसे अलग अलग माध्यमों से निवेश कर सकते है। ताकि भविष्य में कोई इमरजेंसी आने पर निवेश किए हुए पैसों का इस्तेमाल कर सके। हालांकि निवेश करने से पहले आपको यह विचार करते हुए पारस्परिक रूप से निर्णय लेना की आवश्यकता है कि आप अपने फंड में कितना निवेश कर सकते है।

अपने बच्चे के लिए फंडिंग कैसे करें

नवविवाहित जोड़ो को बचपन से ही बच्चों की शिक्षा के लिए financial planning और बचत शुरू कर देना चाहिए। आप इसके लिए एक समर्पित फंड बना सकते है और उसमे अपना पैसा व्यवस्थित रूप से लगाना शुरू कर सकते है। इसके जरिए आप म्यूचुअल फंड, स्टॉक में निवेश कर सकते है। ताकि जब बच्चा बड़ा होगा तो माता-पिता बच्चे की पढ़ाई के अलावा कई टेंशन से मुक्त हो जाएंगे।

जीवन बीमा कवरेज करें

नवविवाहित जोड़ो के लिए जीवन बीमा योजना खरीदना भी एक आवश्यक वित्तीय सलाह है। खासकर यदि पति या पत्नी में से कोई एक गैर पेशेवर है। यह आप दोनों को जीवन कवर प्राप्त करने की अनुमति देता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories