बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमबिज़नेसFuture Group: दो बिजनेस टायकून्स के बीच शुरू होगी रेस, फ्यूचर रिटेल...

Future Group: दो बिजनेस टायकून्स के बीच शुरू होगी रेस, फ्यूचर रिटेल को खरीदने के लिए अंबानी-अडानी ने दिखाई दिलचस्पी

Date:

Related stories

Future Group: बिग बाजार के मालिकाना हक वाली कंपनी फ्यूचर रिटेल भारी कर्ज के बोझ से दबी हुई है। ऐसे में इस कंपनी को खरीदने की होड़ मच गई है, जी हां, भारत के दो दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी और गौतम अडानी इस रेस में जुड़ गए हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि बीते साल भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस कंपनी को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी। हालांकि, दोनों के बीच सौदे को लेकर रजामंदी नहीं बन पाई और मामला यू ही अटक गया।

रिलायंस और अडानी रेस में हुए शामिल

ऐसे में अब बताया जा रहा है कि एक बार फिर से फ्यूचर रिटेल को खरीदने के लिए रिलायंस और अडानी समूह इस रेस में शामिल होंगे। यहां पर आपको एक एक खास बात और बता दें कि किशोर बियानी के नेतृत्व वाली इस कंपनी को खरीदने की फिराक में 47 और कंपनियां भी तैयार हैं।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

फ्यूचर रिटेल के शेयरों में उछाल

बाजार में इस खबर की जानकारी जैसे ही सामने आई, वैसे ही फ्यूचर रिटेल के शेयरों में उछाल देखा गया। सोमवार को कंपनी के शेयर प्राइज में 4.17 फीसदी की बढ़त देखी गई, जिसके बाद कंपनी का शेयर 2.50 रुपये पर कारोबार करने लगा।

फ्यूचर रिटेल को मिला एक्प्रेशन्स ऑफ इंट्रस्ट

बताया जा रहा है कि 7 अप्रैल को फ्यूचर रिटेल को खरीदने के लिए कंपनी को एक्प्रेशन्स ऑफ इंट्रस्ट मिला। कंपनी ने बताया कि फ्यूचर रिटेल को खरीदने के लिए 49 कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है। इसमें  रिलायंस और अडानी के अलावा जिंदल पावर्स लिमिटेड, गाडर्न ब्रदर्स, जेसी फ्लावर्स और डब्लू एच स्मिथ शामिल हैं।

21000 करोड़ से अधिक का कर्ज

किसी टाइम में भारत का दूसरा सबसे बड़ा रिटेल स्टोर होने के बाद अब फ्यूचर रिटेल ग्रुप भारी कर्ज के बोझ से दबा हुआ है। अलग-अलग देनदारियां जोड़कर फ्यूचर रिटेल पर 21000 करोड़ से अधिक का कर्ज है। कंपनी की हालत कोरोना काल के दौरान और बुरी हो गई। ऐसे में अब कंपनी दिवालिया हो चुकी है और उसकी प्रक्रिया का पालन कर रही है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज से नहीं बनी बात

मालूम हो कि बीते साल रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 24713 करोड़ रुपये में फ्यूचर रिटेल  को खरीदने का ऑफर दिया था। मगर अमेजॉन ने इस डील पर आपत्ति जताई, क्योंकि अमेजॉन का इस ग्रुप में निवेश है। ऐसे में रिलायंस को इस डील को रद्द करना पड़ा। फिलहाल मामले में केस चल रहा है।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories