रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमबिज़नेसGlobal Corruption Index 2024: पूर्व PM Imran Khan को मिली 14 साल...

Global Corruption Index 2024: पूर्व PM Imran Khan को मिली 14 साल की सजा, जानिए क्या है Pakistan की रैंकिंग

Date:

Related stories

Global Corruption Index 2024: विश्वभर में कई ऐसे मामले हैं, जिस पर आकर अक्सर वो देश काफी परेशानी झेलते हैं। भ्रष्टाचार का मामला कुछ ऐसा ही मामला है, जिसकी वजह से कई मुल्क शर्मिंदगी का सामना करते हैं।

आपको बता दें कि पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को 14 साल की सजा मिली है। इसी बीच दुनियाभर के देशों पर भ्रष्टाचार के मामले में नजर रखने वाली संस्था ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने ग्लोबल करप्शन इंडेक्स 2024 (Global Corruption Index 2024) जारी कर दिया है। इसमें 180 देशों को शामिल किया गया है।

Global Corruption Index 2024

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की इस सूची में नंबर एक पर आना वाले देश में सबसे कम भ्रष्टाचार होता है। वहीं, लिस्ट में आखिरी नंबर पर यानी 180वें स्थान पर आने वाले देश में सबसे अधिक भ्रष्टाचार होता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि सूची में 180वें स्थान पर सोमालिया का नंबर आता है। इसका मतलब है कि सोमालिया दुनिया का सबसे भ्रष्ट देश है।

Transparency International ने जारी कि रिपोर्ट

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस लिस्ट में डेनमार्क पहले स्थान पर है। इसका मतलब है कि डेनमार्क विश्व का सबसे कम भ्रष्टाचार वाला मुल्क है। डेनमार्क ने लगातार 6वीं बार पहला स्थान हासिल किया है। डेनमार्क में न्याय प्रणाली में काफी अच्छी सुविधाएं हैं। डेनमार्क को 100 में से 90 नंबर मिले हैं।

इसके बाद दूसरे नंबर पर फिनलैंड का स्थान है, उसे 100 में से 87 नंबर मिले हैं। लिस्ट में तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड है, इसे 85 नंबर प्राप्त हासिल हुए हैं। इसके बाद नार्वे 84 नंबर के साथ चौथे स्थान पर, सिंगापुर 83 नंबर के साथ पांचवे पर, छठे नंबर पर 82 अंकों के साथ स्वीडन, 82 नंबरों के साथ सातवें नंबर पर स्विट्जरलैंड, 79 अंकों के साथ आठवें नंबर पर नीदरलैंड, 78 नंबरों के साथ जर्मनी नौंवे स्थान पर और 78 नंबरों के साथ 10वें स्थान पर लक्जमबर्ग है।

ये देश हैं सबसे अधिक भ्रष्ट

वहीं, इस लिस्ट में सबसे अधिक भ्रष्टाचार वाले देशों में 11 नंबर के साथ सोमालिया सबसे निचले स्थान पर है। 13 अंकों के साथ वेनेजुएला, सीरिया, दक्षिण सूडान और फिर 16 नंबरों के साथ यमन का स्थान आता है। इसके बाद 17 अंकों के साथ निकारागुआ, उत्तर कोरिया और हैती शामिल है।

Global Corruption Index 2024 में इंडिया की रैंकिंग

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत इस साल लिस्ट में 93वें नंबर पर काबिज है। भारत को 100 में से 39 नंबर मिले हैं। वहीं,पाकिस्तान इस लिस्ट में 134वें नंबर पर है और पाकिस्तान को 100 में से 29 अंक हासिल हुए हैं। श्रीलंका को 34 अंक मिले हैं। अफगानिस्तान और म्यांमार को 20 नंबर प्राप्त हुए हैं।

रिपोर्ट में चीन को 42 नंबर दिए गए हैं। वहीं, बांग्लादेश को 24 अंक मिले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, लिस्ट में सिर्फ सिंगापुर ही इकलौता एशियाई देश हैं, जो सबसे कम भ्रष्टाचार के मामले में लिस्ट में शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories