मंगलवार, मई 21, 2024
होमबिज़नेसGold Silver Price Today: गणतंत्र दिवस पर गिरे सोने के भाव, चांदी...

Gold Silver Price Today: गणतंत्र दिवस पर गिरे सोने के भाव, चांदी ने पकड़ी रफ्तार, जानें ताजा रेट्स

Date:

Related stories

Gold Silver Price Today: आज पूरा देश 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। हर तरफ इस महापर्व की धूम है। ऐसे में अगर आपका प्लान सोने या फिर चांदी के आभूषणों को खरीदने का कर रहा है तो ज्वेलर्स की दुकान पर जाने से पहले इनके ताजा दाम जरुर जान लें। क्योंकि Gold Silver Price लगातार बदलते रहते हैं। कभी इनके दाम बढ़ जाते हैं तो कभी घट जाते हैं। ऐसे में आपको आज के सोने और चांदी के दाम (Gold Silver Price Today) जानना बहुत जरुरी है।

Gold Silver Price Today जानें

वैश्विक स्तर पर पर सोने के दामों में गिरावट देखने को मिल रहा है। आज 24 कैरेट सोना 63,200 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से बिक रहा है। इसकी कीमत में 150 की कमी देखी गई है।वहीं, चांदी के दामों में उछाल देखने को मिला है। चांदी पर 200 रुपए बढ़ गए हैं। इस समय चांदी 76,200 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बिक रही है। इस तरह आज सोना सस्ता तो चांदी महंगी हो गई है। आज अगर आपका मान आभूषण खरीदने का है तो खरीद सकते हैं।

Gold Silver Price घर पर भी जान सकते हैं

आप घर बैठे भी इनके ताजा दामों को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा, जिसके बाद आपको 22 और 24 कैरेट सोने के दामों की ताजा अपडेट SMS के द्वारा तुरंत ही मिल जाएगी। वहीं, आप आधिकारिक वेबसाइट www.ibja.com या ibjarates.com पर जाकर भी अपने इलाके ताजा दामों की जानकारी ले सकते हैं।

सोने की शुद्धता की जांच

सोना खरीदते हुए आपको इसकी शुद्धता की जरुर जानकारी होना चाहिए। इसके लिए आप आभूषणों पर बने ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क को चेक कर सकते हैं। वहीं, 24 कैरेट सोने पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, और 18 कैरेट पर 750 लिखे इन नंबरों से भी सोने की असली शुद्धता की पहचान की जा सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories