मंगलवार, मई 7, 2024
होमबिज़नेसSBI FD में निवेश करने के लिए सुनहरा मौका, इस शानदार स्कीम...

SBI FD में निवेश करने के लिए सुनहरा मौका, इस शानदार स्कीम पर मिलेगा तगड़ा ब्याज

Date:

Related stories

SBI FD: देशवासियों में निवेश करने की आदत को बढ़ावा देने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक नई फिक्स डिपॉजिट स्कीम निकाली है। इस फिक्स डिपॉजिट स्कीम में निवेशक करने पर शानदार रिटर्न दिया जाएगा। इस स्किम को एसबीआई ने अमृत कलश डिपाजिट स्किम के नाम से शुरू किया है। बता दें कि, इस स्किम में 7.10 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इसी के साथ इस स्कीम में निवेश करने पर सीनियर सिटीजन को 7.60 फ़ीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

1 लाख रूपए के निवेश पर मिलेगा इतना ब्याज

15 फरवरी 2023 से ये घरेलू और एनआरआई दोनों तरह के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है और ये स्कीम 31 मार्च 2023 तक वैध रहेगी। एसबीआई की इस नई स्कीम के जरिए आप की FD 400 दिनों में ही मैच्योर हो जाएगी। इसका मतलब यह है कि, इस स्किम में आपको सिर्फ 400 दिनों के लिए निवेश करना होगा। बता दें कि, अगर निवेशक इस स्किम में 1 लाख रूपए निवेश करते हैं तो उन्हें सालाना 8,017 रुपए की कमाई ब्याज के रूप में होएगी। वहीं सीनियर सिटीजंस को इस स्कीम में 1 लाख रूपए के निवेश पर 8600 रुपए ब्याज के रूप में मिलेगा।

Also Read: Satish Kaushik Passes Away: बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सतीश कौशिक का निधन, 66 साल में ली अंतिम सांस

ब्याज दरों में 5 बीपीएस से 25 बीपीएस तक बढ़ोतरी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 2 करोड़ रूपए से कम की फिक्स डिपॉजिट जमा करने पर ब्याज दरों में 5 बीपीएस से 25 बीपीएस तक बढ़ोतरी की है। ऐसे में नए ब्याज दर 15 फरवरी 2023 से लागू हो चुके हैं। नई ब्याज दरों के अनुसार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की FD पर सामान्य नागरिकों को 3% से लेकर 7% और सीनियर सिटीजंस को 3.50 से लेकर 7. 50 तक की ब्याज मिल रहा है।

टीडीएस में छूट

जिस भी व्यक्ति को फिक्स डिपाजिट की मैच्योरिटी पर 40 हजार से ज्यादा इंटरेस्ट प्राप्त होता है। उसे 5% का टीडीएस भुगतान करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप टीडीएस नहीं कटवाना चाहते हैं तो आपको बैंक में फॉर्म 15G या फॉर्म 15H जमा करवाना होगा। इस फॉर्म को जमा करवाने के बाद आप सरकार को अपने खाते की जानकारी और आय का पूरा ब्यौरा देते हैं।। फॉर्म जमा करवाने के बाद इनकम टैक्स विभाग ये तय करता है कि, इस व्यक्ति को टीडीएस में छूट दी जाएगी या नहीं।

Also Read: Ind vs Aus: भारत कर रहा विकेट की तलाश, ऑस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories