मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमबिज़नेसHome Loan: SBI vs PNB vs HDFC vs ICICI, जानें कौन दे...

Home Loan: SBI vs PNB vs HDFC vs ICICI, जानें कौन दे रहा है सबसे सस्ता होम लोन ब्याज दर

Date:

Related stories

SBI ने ग्राहकों को दिया झटका! MCLR में वृद्धि होने से महंगा होगा लोन; जानें कैसे प्रभावित होंगे लाखों कर्जदार?

SBI: भारत के सबसे बड़े बैंकिंग उपक्रमों में से एक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के लाखों ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। ताजा जानकारी के मुताबिक एसबीआई ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड-बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में संशोधन किया है जिसके तहत एमसीएलआर में 10 बेसिस प्वॉइंट्स (BPS) की वृद्धि दर्ज की गई है।

HDFC Bank ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका! MCLR रिवाइज करने से महंगा हुआ लोग; जानें कैसे EMI पर पड़ेगा असर?

HDFC Bank: अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में अपने कार्य प्रणाली की शुरुआत करने वाले देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक HDFC ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है।

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Home Loan: अगर आप भी होन लोन लेने की सोच रहे है तो यह खबर आपके काम की हो सकता है। मीडिस क्लास फैमिली के लिए घर खरीदना एक बहुत बड़ी बात हो जाती है। व्यक्ति अपनी सालों का जमा पूंजी घर खरीदने में लगा देता है हालांकि अब लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों की लोन सुविधा मुहैया करा रहे है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई से लेकर सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी तक। चलिए आपको बताते है कि कौन सा बैंक आपको सबसे सस्ते ब्याज दर पर Home Loan प्रदान कर रहा है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई की बात करे तो भारतीय स्टेट बैंक उधारकर्ता के सिबिल स्कोर के आधार पर 9.15 प्रतिशत से 9.75 प्रतिशत की दर से ब्याज लेता है। ये दरें 1 मई, 2023 से लागू है। हालांकि कई बार यह उधारकर्ता के सिबिल स्कोर पर भी आधारित होता है।

पंजाब नेशनल बैंक

पीएनबी सिबिल स्कोर, ऋण राशि और ऋण अवधि के आधार पर 9.4 प्रतिशत से 11.6 प्रतिशत की सीमा में ब्याज दर लेता है। गौरतलब है कि यह एक अनुमानत ब्याज दर है। बैंक द्वारा कुछ जरूरी जांच की जाती है उसके आधार पर ही उधारकर्ता को होम लोन दिया जाता है।

एचडीएफसी बैंक

सबसे बड़ा निजी ऋणदाता अपने गृह ऋण पर 9.4 से 9.95 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान करता है।

आईसीआईसीआई बैंक

यह निजी ऋणदाता 9.40 प्रतिशत से 10.05 प्रतिशत की ब्याज दरों पर गृह ऋण प्रदान करता है। कई बार उधारकर्ता अगर किसी कारण से मानदंड को पूरा नहीं कर पाता है तो उसे ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ सकता है।

35 लाख रुपये से कम के लोन पर स्वरोजगार करने वालों के लिए ब्याज दर 9.40 से 9.80 प्रतिशत के बीच है, और वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए 9.25 प्रतिशत से 9.65 प्रतिशत के बीच है। 5 लाख से 75 लाख रुपये के बीच वेतनभोगी व्यक्तियों को 9.5 से 9.8 प्रतिशत की सीमा में ब्याज देना पड़ता है।

Latest stories