रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमबिज़नेसअच्छे Business Idea की कर रहे है तलाश तो करें हरी खाद...

अच्छे Business Idea की कर रहे है तलाश तो करें हरी खाद की खेती, होगी करोड़ो की कमाई और मुफ्त में मिलेगा फर्टिलाइजर

Date:

Related stories

Vanilla Plant: भारत में अगर इस अनोखे पौधे की खेती कर ली , तो खुल जाएगी किस्मत

Vanilla Plant: भारत का सबसे दूसरा मंहगा पौधा है वनीला। इस पौंधा को उगाने पर होता है लाखों का मुनाफा।

Business Idea: कोविड-19 की वजह से हुई महामारी के कारण कई लोगों की जिंदगियां तबाह हो गई थी। इसी के साथ कई लोग बेरोजगार भी हो गए थे जिसकी वजह से लोगों ने अपना स्टार्टअप खोलना शुरू किया। मौजूदा समय में स्टार्टअप का चलन काफी ज्यादा है हर कोई नौकरी छोड़कर अपना कुछ छोटा मोटा बिजनेस करना चाहता है। ऐसे में अगर आप भी एक अच्छे बिजनेस आइडिया की तलाश में घूम रहे हैं तो आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं जिससे आपकी हर महीने लाखों की कमाई हो सकती है।

सरकार की तरफ से मिलेगी आर्थिक मदद

यह तो सभी जानते हैं कि, भारत एक कृषि प्रधान देश है हर साल किसान इस मिट्टी में अलग-अलग तरह के फसलें उगाते हैं। ऐसे में फसलों के बाद मिट्टी को खोई हुई शक्ति लौटाने के लिए तमाम तरह की खादों का इस्तेमाल किया जाता है‌। इन बाजारों में मिलने वाली केमिकल वाली खादो से एक समय के बाद मिट्टी का उपजाऊपन खत्म हो जाता है ऐसे में आप हरी खाद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसे बढ़ावा देने के लिए देश के कई राज्य सरकार आर्थिक मदद भी मोहेया करा रही है। ऐसे में अगर आप हरी खाद का उत्पाद करते हैं तो आपको सरकार की तरफ से आर्थिक मदद भी मिलेगी।

Also Read: Flipkart Sale: अच्छी डील का इंतजार क्यों! 1916 रुपये की EMI पर अभी खरीदें Infinix Y1 Plus Neo Thin and Light laptop

कैसे करें ढैंचा की खेती ?

ढैंचा को हरी खाद भी कहा जाता है ऐसे में अगर आप खेत में ढैंचा उगाते हैं तो यह किसी खाद से कम नहीं है। हरी खाद के इस्तेमाल से यूरिक की जरूरत खत्म हो जाती है। ढैंचा की खेती करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इस खेती को आप किसी भी सीजन में कर सकते हैं। इसकी खेती करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि पहले आपको खेत को अच्छे से जोतना पड़ेगा इसकी बुवाई सरसों की तरह लाइनों में या फिर छिड़काव विधि से की जा सकती है। बता दें कि, ढैंचा की खेती सामान्य तरीके से ही की जाती है। इसकी बुवाई में मात्र 1 से डेढ़ महीने के अंदर ही इसके पौधे उगने लग जाते हैं और उनकी लंबाई 3 फीट तक पहुंच जाती है। इसकी गाठों में नाइट्रोजन का भंडार मिलता है। ऐसे में इसकी समय से कटाई करके खेतों में फैला दी जाती है।

होगी लाखों की कमाई

अब सवाल यह उठता है कि, आप ढैंचा की खेती से पैसे कैसे कमाएंगे तो आपको बता दें कि, आप ढैंचा की खेती करके इसे हरी खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे यूरिया की एक तिहाई जरूरत पड़ेगी। ऐसे में इसकी खेती करते किसानों का खर्च घटेगा और कम आय बढ़ेगी। ढैंचा की खेती से 1 एकड़ में करीब 25 टन तक पैदावार की जा सकती है और नेता के बीच करीब 40 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मार्केट में बिकते हैं। ऐसे में आप इस फसल से 10 लाख रुपए तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

Also Read: करण कुंद्रा को छोड़ U Turn की स्क्रीनिंग पर किसके साथ पहुंची Tejaaswi Prakash! शर्माती हुई आईं नजर

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories