शुक्रवार, जून 14, 2024
होमबिज़नेसIncome Tax News: करतादा ध्यान दें! इन तरीकों से चेक करें की...

Income Tax News: करतादा ध्यान दें! इन तरीकों से चेक करें की आपका इनकम टैक्स नोटिस असली है या नकली, जानें पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 के दौरान आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, हजारों करोड़ के आभूषण व नकदी जब्त; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव के तहत होने वाले अंतिम चरण के मतदान को लेकर तैयारी जारी है। इसी तैयारी के मध्य ही आयकर विभाग द्वारा लोकसभा चुनावों के दौरान जब्त किए गए नकदी और सोने-चांदी के आभूषण के आंकड़े जारी हुए हैं।

Income Tax News: आईटीआर दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है कई करदाताओं ने तो आईटीआर दाखिल भी कर दिया है। मालूम हो कि आईटीआर भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2024 है। आजकल बहुत तरह की धोखाधड़ी की जा रही है। जालसाज आयकर विभाग के नाम पर लोगों को फर्जी इनकम टैक्स नोटिस भेज रहे हैं और उनसे मोटी रकम ले रहे है। गौरतलब है कि इनकम टैक्स का नोटिस आते ही बुजुर्गों की हालत खराब हो जाती है।

आम आदमी उस वक्त हैरान हो जाता है जब अचानक आयकर विभाग का नोटिस आ जाता है। यह भी संभव है कि वह मांगी गई जानकारी बिना सोचे-समझे साझा कर दे। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि अगर आपको इस प्रकार के नोटिस आते है तो आप कैसे चेक कर सकते है कि यह आयभर विभाग की तरफ से नोटिस असली है या नकली।

इन तरीकों से कर सकते है चेक

आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन टूल (इनकम टैक्स नोटिस वेरिफिकेशन टूल) की मदद से आयकर विभाग से प्राप्त नोटिस, आदेश और अन्य संचार को सत्यापित किया जा सकता है। इस टूल की मदद से आप यह सत्यापित कर सकते हैं कि आपको जो टैक्स नोटिस या ऑर्डर मिला है, वह आयकर विभाग द्वारा ही जारी किया गया है या नहीं। खास बात यह है कि इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए आपको टैक्स विभाग की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराने की भी जरूरत नहीं है।

Income Tax News: ऐसे करें चेक

●सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएं।

●यहां “क्विक लिंक्स” पर क्लिक करें और “आईटीडी द्वारा जारी प्रमाणीकृत नोटिस/ऑर्डर” पर क्लिक करें।

●पैन या डीआईएन का उपयोग करके सत्यापन प्रक्रिया चुनें।

●अगर आप पैन से चेक करना चाहते हैं तो आपको दस्तावेज का प्रकार (नोटिस, ऑर्डर), मूल्यांकन वर्ष, जारी करने की तारीख और मोबाइल नंबर आदि भरना होगा।

●डीआईएन विकल्प चुनने पर, आपको नोटिस पर उपलब्ध डीआईएन और ओटीपी सत्यापन के लिए मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

●आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।

●ओटीपी को निर्धारित स्थान पर दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

इसके बाद टूल अपने आप पुष्टि कर देगा कि आपको मिला नोटिस असली है या नकली।

Latest stories