शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसIncome Tax News: सावधान! वेतनभोगी इन 6 नोटिस का अवश्य रखें ध्यान,...

Income Tax News: सावधान! वेतनभोगी इन 6 नोटिस का अवश्य रखें ध्यान, पढ़ें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Income Tax News: भारत में वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए आयकर नोटिस से निपटना कठिन हो सकता है। भारतीय आयकर विभाग टैक्स फाइलिंग में विसंगतियों का आकलन और सुधार करने के लिए छह प्रकार के नोटिस जारी करता है। व्यक्तियों के लिए प्रत्येक नोटिस के निहितार्थ को समझना, निर्दिष्ट प्रतिक्रिया समय सीमा का पालन करना और उनके जारी करने के पीछे के कारणों को समझना महत्वपूर्ण है।

धारा 143 (1) सूचना: सूचना नोटिस

यह नोटिस, जिसे आम बोलचाल की भाषा में सूचना नोटिस कहा जाता है, व्यक्तिगत कर रिटर्न (आईटीआर) के प्रसंस्करण के बाद आता है। वित्तीय वर्ष के अंत से नौ महीने के भीतर जारी किया गया, यह व्यक्तियों को उनकी गणना और कर विभाग के मूल्यांकन के बीच संरेखण या बेमेल के बारे में सूचित करता है। यदि कोई कर मांग है, तो व्यक्तियों को नोटिस जारी होने के 30 दिनों के भीतर जवाब देना आवश्यक है।

धारा 139(9) नोटिस: दोषपूर्ण आईटीआर

वित्तीय वर्ष के अंत से नौ महीने के भीतर जारी किया जाने वाला यह नोटिस तब जारी किया जाता है जब दाखिल आईटीआर में त्रुटियों की पहचान की जाती है। सामान्य कारणों में हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) दावों में विसंगतियां या असूचित आय शामिल हैं। व्यक्तियों को संशोधित आईटीआर दाखिल करके इन त्रुटियों को सुधारना होगा और नोटिस जारी होने के 15 दिनों के भीतर जवाब देना होगा।

धारा 142 नोटिस: संवीक्षा मूल्यांकन से पहले पूछताछ

इस नोटिस को जारी करने के लिए कोई अधिकतम समय सीमा निर्धारित नहीं है। आयकर विभाग यह जांच करने के लिए इसे जारी करता है कि व्यक्ति की कमाई मूल छूट से अधिक होने के बावजूद आईटीआर क्यों दाखिल नहीं किया गया। व्यक्तियों को नोटिस में निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर, आमतौर पर लगभग 15 दिनों के भीतर जवाब देना होगा।

धारा 143 (2) सूचना: संवीक्षा मूल्यांकन

यदि किसी आईटीआर को जांच के लिए चुना गया है, तो यह नोटिस वित्तीय वर्ष के अंत से तीन महीने के भीतर जारी किया जा सकता है। इसमें आईटीआर का विस्तृत मूल्यांकन, दावा की गई आय और कटौतियों की सटीकता की पुष्टि करना शामिल है। उत्तर देना एक ऑनलाइन प्रक्रिया है और व्यक्तियों को आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करके ऐसा करना होगा। प्रतिक्रिया की समय सीमा आमतौर पर नोटिस जारी होने से 15 दिन है।

धारा 148 नोटिस: आय से बचने का आकलन

यह तब जारी किया जाता है जब मूल्यांकन अधिकारी को लगता है कि पिछले वर्ष में कुछ आय मूल्यांकन से बच गई है, व्यक्तियों को पुनर्मूल्यांकन से पहले कारण बताओ नोटिस मिलता है। इस नोटिस को जारी करने की समय अवधि आय की राशि पर निर्भर करती है, नोटिस में 30 दिनों की प्रतिक्रिया समय सीमा का उल्लेख किया गया है।

धारा 245 नोटिस: रिफंड राशि के साथ देय कर का समायोजन

यह नोटिस आयकर विभाग को बकाया मांगों के विरुद्ध आयकर रिफंड को समायोजित करने का अधिकार देता है। बिना किसी विशिष्ट समय सीमा के जारी किए गए, व्यक्तियों के पास भुगतान का साक्ष्य प्रदान करने या प्रस्तावित समायोजन पर आपत्ति जताने के लिए आम तौर पर लगभग 30 दिन होते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories