शुक्रवार, मई 3, 2024
होमबिज़नेसIncome Tax News: बिग अपडेट! 2023-24 के लिए इनेबल हुई फॉर्म 15CD...

Income Tax News: बिग अपडेट! 2023-24 के लिए इनेबल हुई फॉर्म 15CD की रिटर्न फाइलिंग, देखें डिटेल

Date:

Related stories

Income Tax News: देश के जितने भी इनकम टैक्स (Income Tax ) चुकाने वाले करदाता हैं, वो सभी सतर्क हो जाएं। आयकर विभाग (Income Tax Department) ने आयकर टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) को लेकर एक बड़ी जानकारी साझा की है। दरअसल आयकर विभाग ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए फॉर्म 15CD की ऑनलाइन फाइलिंग इनेबल कर दी है।

CBDT ने फॉर्म 15CD को किया अधिसूचित

आपको बता दें कि फॉर्म 15CD को केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) की अधिसूचना संख्या द्वारा अधिसूचित किया गया है। ये 16 अक्टूबर 2023 को 89/2023, करदाताओं के लिए प्रक्रिया को आसान बनाता है। ऐसे में इनकम टैक्स करदाताओं को इस पर ध्यान देना चाहिए।

किस काम आएगा फॉर्म 15CD

आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस ई-फॉर्म का उपयोग आईएफएससी (IFSCs) की इकाइयों द्वारा अपने प्रेषण की रिपोर्ट करने के लिए किया जाना है। फॉर्म में इकाई, प्रेषणकर्ता, प्रेषक, मुद्रा विवरण और अधिक के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए विस्तृत फ़ील्ड शामिल हैं।

जानिए क्या है IFSC

आयकर विभाग के मुताबिक, IFSC का मतलब अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र है। IFSC घरेलू अर्थव्यवस्था के अधिकार क्षेत्र से बाहर के ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है। ऐसे केंद्र सीमाओं के पार वित्त, वित्तीय उत्पादों और सेवाओं से निपटते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories