रविवार, मई 19, 2024
होमबिज़नेसIncome Tax News: Tax बचाने के लिए कर्मचारी करें ये काम, फिर...

Income Tax News: Tax बचाने के लिए कर्मचारी करें ये काम, फिर नहीं पड़ेगी निवेश की जरूरत!

Date:

Related stories

Income Tax News: आजकल काफी लोग इनकम टैक्स (Income Tax) बचाने के लिए कई तरह के निवेश करते हैं। हालांकि, इसके बाद भी वे सफल नहीं हो पाते हैं। मगर करदाता अपनी सैलरी में मिलने वाले कुछ भत्तों को शामिल कर लें तो उन्हें निवेश की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

जानिए क्या है Income Tax News

ऐसे में इस इनकम टैक्स की खबर (Income Tax News) से आपको फायदा हो सकता है। अगर आप इन 7 भत्तों को अपनी सैलरी में शामिल कर लें तो आपको टैक्स बचाने के लिए किसी निवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी। आगे जानिए टैक्स सेविंग टिप्स (Tax Saving Tips) की पूरी डिटेल।

यात्रा या वाहन भत्ता

कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को यात्रा भत्ता देती हैं। ताकि कर्मचारी घर से ऑफिस आराम से आ-जा सकें। मगर आपकी कंपनी यात्रा भत्ता नहीं देती हैं तो आप इसे अपनी सैलरी में जुड़वाकर उस पर टैक्स बचा सकते हैं।

फूड कूपन या मनोरंजन भत्ता

फूड कूपन या मील वाउचर से भी आप इनकम टैक्स (Income Tax) सेव कर सकते हैं। वहीं, कुछ कंपनियों में इसे मनोरंजन भत्ता भी कहा जाता है। ये आपकी सैलरी में शामिल हैं या नहीं, आप इसकी जांच करें। कई कंपनियां महीने का 2 हजार रुपये तक फूड कूपन के तौर पर देती हैं। ऐसे में आप सालभर का 24 हजार रुपये टैक्स बचा सकते हैं।

कार मेंटेनेंस भत्ता फायदेमंद

कई बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों को कार के रखरखाव के लिए भत्ता देती हैं। साथ ही ड्राइवर का वेतन भी देती हैं। अगर आपकी कार का रखरखाव अधिक हैं तो आप भी अपनी कंपनी से कार मेंटेनेंस भत्ता की मांग कर सकते हैं। इस भत्ते पर आपको टैक्स नहीं देना होगा।

मोबाइल फोन और इंटरनेट भत्ता

मोबाइल फोन और इंटरनेट बिल का भत्ता मिलता है। आपका जितना भी खर्च हो, कंपनी उसे एक तय सीमा तक बिना कोई टैक्स काटे आपको देती है। इससे आपकी कर योग्य आय कम हो जाती है और आपको फायदा होता है।

वर्दी का भत्ता भी देगा फायदा

वर्दी का भत्ता बहुत ही कम कंपनियां देती हैं। अगर आपकी कंपनी में वर्दी का भत्ता मिलता है उसे सैलरी में शामिल करवाएं। इस पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

मेडिकल भत्ता से होगा लाभ

कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को मेडिकल भत्ता देती हैं। इस भत्ते को अपनी सैलरी में शामिल करवा लीजिए। इससे आपका टैक्स भी बचेगा। साथ ही आपके परिवार की हेल्थ भी अच्छी रहेगी।

Income Tax News: इसका भी मिलता है भत्ता

मीडिया जैसे क्षेत्र में अखबार, पत्रिकाएं या किताबें पढ़ने की जरूरत होती है। ऐसे में कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को एक सीमा तक भत्ता देती हैं। अगर आप ऐसे ही किसी क्षेत्र में हैं तो आप भी इसे सैलरी में शामिल करवाकर उसका लाभ ले सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories