सोमवार, मई 6, 2024
होमबिज़नेसIRFC Share: रेलवे के इस शेयर ने निवेशकों को एक साल में...

IRFC Share: रेलवे के इस शेयर ने निवेशकों को एक साल में बुलंदियों पर पहुंचाया, पैसा लगाने से पहले देखें अहम जानकारियां

Date:

Related stories

IRFC Share: अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं और इन दिनों किसी कंपनी की तलाश कर रहे हैं तो इस आर्टिकल से आपकी अच्छी-खासी मदद हो जाएगी। भारतीय बाजार की पावरहाऊस कंपनी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरएफसी) इस साल अपने निवेशकों को बंपर फायदा दिया है। आईआरएफसी का बाजार में 123759 करोड़ रुपये की कैपिटल हिस्सेदारी है। वहीं, इसने सिर्फ एक साल के भीतर 180 फीसदी का रिटर्न देकर इस कंपनी ने कई अनुभवी और मार्केट से पैसा कमाने वाले निवेशकों को काफी प्रभावित किया है। मगर क्या ये तेजी स्थाई है या फिर अस्थाई है, देखिए क्या है डिटेल।

डैली चार्ट पर एक नजर और रोलर कॉस्टर वाला विकास

अगर आईआरएफसी के डैली चार्ट पर नजर डाले तो पता चलता है कि इसने पूरे साल आसमान की ओर जाते रास्ते को पकड़ा है।

जनवरी 2023 में कंपनी का शेयर लगभग 33 रुपये प्रति शेयर था। ये दिसंबर 2023 तक गजब की बढ़ोतरी के साथ 95 रुपये प्रति शेयर से अधिक पर पहुंच गया है। ऐसे में निवेशकों को 180 फीसदी तक का धांसू फायदा मिला है। 15 दिसंबर 2023 को कंपनी का शेयर 100 रुपये के अहम निशान पर पहुंच गया था। मगर एक अस्थाई झटके के चलते ये मंदी के साथ बंद हुआ। वहीं, 100 रुपये से अधिक के लेवल पर पहुंचना इसके लंबे वक्त तक अच्छा प्रदर्शन करने का सिग्नल देता है।

वित्तीय वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के नतीजे

आईआरएफसी के शुद्ध लाभ में हल्की सी गिरावट देखी गई है। आईआरएफसी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 की जुलाई से सितंबर तिमाही के दौरान ऑपरेशन से अपने राजस्व में लचीलापन दिखाया। वहीं, पिछले साल की इसी समय अवधि में टैक्स के बाद लाभ 1,714.28 करोड़ रुपये से गिरकर 1,549.87 करोड़ रुपये हो गया था।

हालांकि, इस दौरान संचालन से राजस्व में 16 फीसदी की अच्छी बढ़ोतरी देखी गई। ये 5,809.8 करोड़ रुपये से बढ़कर 6,766.32 करोड़ रुपये हो गया। ऐसे में कंपनी ने  शेयरधारकों को भरोसे में लेते हुए 10 के प्रति इक्विटी शेयर पर 0.8 रुपये का अंतरिम फायदा देने का ऐलान भी किया। हालांकि, इसमें थोड़ा उतार-चढ़ाव मान्य है मगर इसका बुनियादी फंडामेंटल काफी मजबूत है।

भारत सरकार के साथ मजबूत संबंध

आईआरएफसी के पास एक यूनिक पावर है। ये भारत सरकार के साथ एसोसिएट है, साथ ही निदेशक मंडल की नियुक्ति और कंपनी की नीतियों मेंं भारत सरकार एक्टिव तौर पर अपनी भागीदारी निभाती है। इसके अलावा कंपनी के सारे वित्तीय रिस्क जैसे ब्याज दर, एक्सचेंज रेट में विभिन्न्ता रेल मंत्रालय को ट्रांसफर करती है। ऐसे में ये सरकार के साथ कंपनी के परिचालन में एक एक्स्ट्रा लेयर को जोड़ता है। वहीं, सरकार के साथ आपसी रिलेशन और आर्थिक स्टेबिलिटी में मदद करता है।

क्या आपको करना चाहिए निवेश?

आईआरएफसी ने अपने मजबूत वित्तीय प्रदर्शन, महत्वपूर्ण विकास योजनाओं के साथ निवेशकों को एक दमदार अवसर दिया है। कंपनी की ठोस बुनियादी सिद्धांत ने निवेशकों को और अधिक आकर्षित किया है। वहीं, स्टॉक की कीमतों ने निवेशकों के लिए एक उम्मीदभरी पिक्चर जारी की है। मगर यहां पर निवेशकों को निवेश करने से पहले अच्छी रिसर्च की सलाह दी जाती है। आपको ये देखना है कि क्या आईआरएफसी आपके टारगेट्स को पूरा करने में आपकी सहयोगी बन सकता है। किसी फाइनेंशियल सलाहकार की राय जरूर लें।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories