गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसStock Market Today: भारतीय शेयर बाजार अब तक के उच्चतम स्तर पर,...

Stock Market Today: भारतीय शेयर बाजार अब तक के उच्चतम स्तर पर, सेंसेक्स 75000 और निफ्टी 22750 पार, क्या ये सस्टेनेबल होगा?

Date:

Related stories

Stock Market Today: भारतीय शेयर बाजार में दमदार तेजी का ट्रेंड बना हुआ है। वहीं निवेशकों की दमदार कमाई देखने को मिल रही है। बेंचमार्क सेंसेक्स ने आखिरकार मंगलवार, 9 अप्रैल को पहली बार बहुप्रतीक्षित 75,000 का आंकड़ा पार कर लिया। वहीं निफ्टी 22,765 अंक का ऑल टाइम हाई बनाया। और बीएसई मिडकैप इंडेक्स भी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए, जो बाजार में समग्र सकारात्मक भावना को दर्शाता है।

इन 4 कंपनियों ने दिया अपना योगदान

कुल मिलाकर बाजार फल-फूल रहा है, चार प्रमुख खिलाड़ियों ने सेंसेक्स को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। दिसंबर 2023 से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, भारती एयरटेल लिमिटेड और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड ने सेंसेक्स के बाजार पूंजीकरण में 61.43% का योगदान दिया है, जिसमें अकेले रिलायंस इंडस्ट्रीज का योगदान 29% से अधिक है।

Stock Market Today: विशेषज्ञों ने क्या कहा?

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि भारत का मजबूत आर्थिक दृष्टिकोण और खुदरा निवेशकों की बढ़ती भागीदारी शेयर बाजार को और भी अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचा सकती है। यह मजबूत घरेलू उपस्थिति संभावित विदेशी पूंजी बहिर्प्रवाह से जुड़े जोखिमों को कम कर सकती है। भारतीय शेयर बाजार की रिकॉर्ड तोड़ने की होड़ निश्चित रूप से रोमांचक है, लेकिन इस गतिशील परिदृश्य को समझने वाले निवेशकों के लिए सूचित और सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

शेयर बाजार नई ऊचाइयों पर

गौरतलब है कि विश्लेषक मार्केट की विशेषताओं की ओर इशारा करते हैं जिसमें अमेरिकी और भारतीय दोनों बाजार आए दिन नई ऊचाई पर पहुंच रहे है। बता दें कि यह तेजी पूजींगत सामान, ऑटोमोबाइल, बैंकिंग और धातु जैसी क्षेत्रों में मजबूत बुनियादी सिद्धांतों से प्रेरित है। कुछ विश्लेषकों का मानना ​​​​है कि स्मॉलकैप सेगमेंट में मूल्यांकन बहुत अधिक हो सकता है और संभावित रूप से अस्थिर हो सकता है। वहीं अब यह देखना होगा कि क्या है यह सस्टेनेबल है या एक बार फिर शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल सकता है।

Latest stories