गुरूवार, मई 9, 2024
होमबिज़नेसआम आदमी का दाल रोटी खाना भी हुआ मुश्किल, मसालों और सब्जियों...

आम आदमी का दाल रोटी खाना भी हुआ मुश्किल, मसालों और सब्जियों के बाद अब दालें मचाएंगी बवाल!

Date:

Related stories

Inflation: दिन प्रतिदिन महंगाई इस कदर तक बढ़ रही है कि, उसने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। मौजूदा समय में टमाटर की क़ीमतें 150 रुपए प्रति किलो के पार पहुंच गई है। वहीं प्याज, आलू, अदरक, हरी मिर्च का भी यही हाल है। इसी के साथ किचन में सब्जियों में चटपटा स्वाद देने वाले मसाले भी महंगे होते हुए नजर आ रहे हैं। सब्जी से लेकर मसालों तक के दाम बढ़ने के बाद आम आदमी ने सोचा था कि, वह दाल रोटी खाकर अपना गुजारा चला लेगा लेकिन अब ये भी होता हुआ नहीं दिख रहा है। आपको बता दें कि, अब दालों के दाम भी आसमान छूने वाले हैं।

महगांई बढ़ने का कारण

इस साल दालों की बुवाई 31 से 60 फ़ीसदी तक कम हुई है। ऐसे में दालों के दाम कुछ ही समय में डबल सेंचुरी लगाने के लिए तैयार हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि, जिन राज्यों में अरहर और उड़द दाल पैदा होती है उन राज्यों में 30 से 40 प्रतिशत ही मॉनसून आप आया है। यही वजह है कि अब लोगों को दालों के बढ़ते दामों का भी डर सताने लगा है। दरअसल बुआई कम होने के कारण दालों की प्रोडक्शन भी कम होता है और प्रोडक्शन कम होने की वजह से मार्केट में जरूरत के हिसाब से सप्लाई नहीं हो पाती। इसी कारण से चीजों की कीमतें बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें : Manish Sisodia की जब्त संपत्ति पर बोले CM केजरीवाल, झूठ फैला रही BJP, एजेंसियां बना रहीं दबाव

200 रुपए प्रति किलो के पार पहुंच सकते है दाम

इसी कड़ी में आपको बता दें कि, बैंक ऑफ बड़ौदा के चीफ इकोनॉमिस्ट मदन सबनवीस ने कहा कि, महाराष्ट्र और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में जहां अरहर का प्रदर्शन ज्यादा होता है वहां पर मानसून बारिश में कमी देखने को मिली है। इसलिए बड़े पैमाने पर बुवाई शुरू नहीं हो सकी है।‌ ऐसे में आपको बता दें कि, प्रोडक्शन में कमी के कारण दाल की कीमतों में बंपर इजाफा देखने को मिल सकता है। ऐसा बताया जा रहा है कि अरहर दाल दोहरा शतक लगा सकती है। इसका मतलब कि एयरटेल की दाल 200 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मार्केट में मिल सकती है।

यह भी पढ़ें : मॉनसून में Hairfall की टेंशन को करें बाय-बाय, घर पर आसानी से बनाएं ये मेजिकल मास्क फिर कभी नहीं टूटेंगे बाल!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories