गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसAadhar Card:आधार कार्ड अपडेट करने का आखिरी मौका , इस तारीख के...

Aadhar Card:आधार कार्ड अपडेट करने का आखिरी मौका , इस तारीख के बाद देने पड़ेंगे पैसे – जानिए पूरी खबर

Date:

Related stories

Aadhar Card:सरकार ने अपने सभी आधार कार्ड यूजर्स को  कहा है कि अपने 10 साल पुराने आधार कार्ड अपडेट करा लेना चाहिए. पहले इसकी डेडलाइन 14 दिसंबर 2023 को खत्म हो रही थी. वहीं अब सरकार ने इसे 3 महीने तक  बढ़ा दिया हैं. अब आप अपना आधार कार्ड 14 मार्च 2024 तक अपडेट कर सकते है. वहीं सरकार का कहना है कि इससे आधार से संबंधित धोखाधड़ी पर नजर रखने के लिए इसे बढ़ावा दिया जा रहा है.

10 साल पुराने आधार कार्ड अपडेट करना क्यों जरूरी

आधार कार्ड भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. जिसका हर जगह उपयोग होना आवश्यक है. बिना आधार कार्ड आप ना सरकारी और ना ही प्राइवेट काम कर सकते है. बैंक खाता खुलवाने , पासपोर्ट बनाने , ड्राइविंग लाइसेंस और कई अन्य सरकारी, गैर सरकारी में जरूरत पड़ती है. वहीं आधार कार्ड में कोई पुरानी जानकारी है. और अगर आपने अपना आधार अपडेट नही किया तो आपका काम अटक सकता है. आधार से संबंधित धोखाधड़ी पर नजर रखने के लिए इसे बढ़ावा दिया जा रहा है. यूआईडीएआई(UIDAI) ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, की  कृपया अपना आधार अपडेट करें. ताकि , सभी नागरिकों की जानकारी मिल सके.

कैसे करे अपना आधार कार्ड अपडेट

आपको बता दें कि सरकार ने सभी आधार कार्ड यूजर्स को कहा है कि 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करा लेना चाहिए. वहीं अब इसकी समय सीमा भी बढ़ा दी गई है. गौरतलब है कि अब आप 14 मार्च 2024 तक अपना आधार कार्ड अपडेट करा सकते है. यूआईडीएआई(UIDAI) ने भी कहा है कि आप Myaadhar पोर्टल पर जाकर अपनी जानकारी वहा अपडेट कर सकते है. इसके लिए आपको जानकारी से संबधित दस्तावेज अपलोड करना होगा. हालांकि अगर आप आधार सेंटर पर जाकर अपडेट करवाते है तो आपको 25 रूपये का भुगतान करना होगा.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories