गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यChild Aadhar Card: बच्चे के आधार कार्ड बनवाने को लेकर हैं परेशान,...

Child Aadhar Card: बच्चे के आधार कार्ड बनवाने को लेकर हैं परेशान, तो फटाफट घर बैठे करें ये काम 

Date:

Related stories

Child Aadhar Card: आधार कार्ड की गिनती सरकारी दस्तावेजों में सबसे अहम मानी जाती है। इसका इस्तेमाल आप ट्रेन से लेकर हवाईजहाज, स्कूल, कॉलेज, सरकारी कार्यों के लिए एक पहचान पत्र के तौर पर कर सकते हैं। ऐसे में बड़ा सवाल है, कि यह आधार कार्ड कहा बनेगा? इसे कैसे अप्लाई करना होगा? आधार कार्ड अब बच्चों को भी बनवाना जरूरी हो गया है।

अक्सर देखा गया है, जब माता-पिता बच्चे के स्कूल में दाखिला के लिए जाते हैं, तो उनसे प्रूफ के तौर पर सरकारी दस्तावेजों की फोटोकॉपी मांगी जाती है। जिसमें से आधार कार्ड भी उनमे से एक होता है। लेकिन ज़रा सोचिए जिन बच्चों के पास या फिर उनके माता-पिता के पास आधार कार्ड नहीं होगा, तो क्या होगा? ऐसे में एडमिशन लेने में दिक्क्तों का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे, कि कैसे आप अपने बच्चों का घर बैठे आधार कार्ड बनवा सकते हैं। आइए जानते हैं-

आधार कार्ड के लिए घर बैठे करें आवेदन

जी हां बच्चों के दाखिले के लिए स्कूल वाले आधार कार्ड मांग रहे हैं, तो इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है। हम आपको नीचे कुछ स्टेप बताने वाले हैं। बस उसे आपको फॉलो करना होगा।

सबसे पहले माता-पिता सभी जरुरी दस्तावेजों को एक जगह इकट्ठा कर लें। इसमें उनका (माता-पिता) का आधार कार्ड, कोई एक पहचान पत्र, बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट, घर का पता, बिजली बिल या फिर टेलीफोन बिल, बच्चे का फोटो इत्यादि होना आवश्यक है, क्योंकि फार्म भरते समय आपको इन चीजों की जरूरत लग सकती है।

सावधानीपूर्वक भरना होगा फार्म

इसके बाद आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट – https://uidai.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपको न्यू कार्ड रजिस्ट्रेशन वाले बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसे में अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। जिसे भरकर और OTP डालकर आपको आगे बढ़ना होगा। इस दौरान आपसे शहर के नाम से लेकर सभी संबंधित चीजों के बारे में पूछा जाएगा। जिसे आपको सावधानीपूर्वक भरना होगा। फार्म भरने के बाद आपको एक अलॉटमेंट लेटर चूज करने का विकल्प दिया जाएगा। इसके बाद सेंटर पर वेरिफिकेशन के बाद 60 से 90 दिनों के भीतर आपके घर तक यूआईडीएआई आधार कार्ड भेज देगा। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories