रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंक्या देश में गर्भनिरोधकों की हुई कमी? रिपोर्ट्स में हैरान करने वाले...

क्या देश में गर्भनिरोधकों की हुई कमी? रिपोर्ट्स में हैरान करने वाले दावे पर सरकार ने कही ये बात

Date:

Related stories

Elon Musk की कंपनी X का भारत सरकार के खिलाफ घमासान? कहा- ‘लोगों को आजादी होनी चाहिए’

Elon Musk: दुनिया की फेमस माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट एक्स (ट्विटर)...

E-Stamp: ई-स्टाम्प क्या है? जानें खरीदने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप

E-Stamp: किसी संपत्ति की खरीद या बिक्री को सफलतापूर्वक...

क्या आतंकी हाफिज सईद को भारत लाने की है तैयारी? प्रत्यर्पण को लेकर विदेश मंत्रालय ने कही ये अहम बात

Hafiz Saeed: खूंखार आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख और 2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को लेकर एक बार फिर सुर्खियां बननी शुरू हो चुकी है।

Ministry of Health: भारत की जनसंख्या 140 करोड़ के करीब पहुंच गई है। देश में बढ़ती जनसंख्या विकास और प्रगति में एक बड़ा रोड़ा बन रही है। इसी बीच एक ऐसी खबर सामने आ रही है, जो हैरान करने वाली है। दरअसल कई मीडिया रिपोट्स में ये दावा किया जा रहा है कि देश में कंडोम की किल्लत होने वाली है। जी हां, बताया जा रहा है कि इससे देश के परिवार नियोजन कार्यक्रम पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

गर्मनिरोधकों की खरीद में असफल रही एजेंसी

दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय खरीद एजेंसी सेंट्रल मेडिकल सर्विसेज सोसाइटी यानी सीएमएसएस (CMSS) वक्त रहते गर्भ निरोधकों की आपूर्ति करने में असफल रहा है। वहीं, रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया है कि अखिल भारतीय कंडोम निर्माता संघ, जिसमें कंडोम बनाने वाली कंपनी ‘निरोध’ भी शामिल है। इन्होंने सरकार को लेटर लिखकर ये जानकारी दी थी कि सीएमएसएस गर्मनिरोधकों की खरीद में असफल रही है।

मंत्रालय ने दिया ये जवाब

हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस तरह की सभी रिपोर्ट्स को सिरे से खारिज करते हुए इन्हें गलत बताया है। मंत्रालय ने इस बाबत कहा है कि सरकार के पास गर्भ निरोधकों का वर्तमान स्टॉक राष्ट्रीय परिवार नियोजन कार्यक्रम की सभी जरूरतों के लिए काफी है।

मामले में मंत्रालय ने क्या कहा-

मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि सीएमएसएस सरकार के सभी कार्यक्रमों के लिए विभिन्न तरह की दवाएं और मेडिकल सामानों को खरीदता है। साथ ही उसकी टेंडर के काम को और उसकी आपूर्ति पर गहन निगरानी रखता है।

जानें क्या है CMSS

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CMSS एक स्वतंत्र निकाय है, जो कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है। CMSS ने मई 2023 में परिवार नियोजन कार्यक्रम के लिए 5.88 करोड़ कंडोम खरीदे थे। ये स्टॉक परिवार नियोजन कार्यक्रम के लिए काफी है।

CMSS को मिले 75 फीसदी कंडोम

उधर, नेशनल एड्स कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (NACO) को M/S HLL लाइफकेयर लिमिटेड से 75 फीसदी की मुफ्त कंडोम की आपूर्ति मिल रही है। M/S HLL लाइफकेयर ने CMSS को 6.6 करोड़ कंडोम दिए हैं। वहीं, 2023-24 के लिए बाकी की 25 फीसदी की आपूर्ति CMSS करने वाला है। यहां पर आपको बता दें कि फिलहाल ऐसा कोई केस नहीं आया है, जहां पर CMSS की खरीद की वजह से आपूर्ति में देरी हुई हो।

मंत्रालय की पूरी नजर, चिंता की कोई बात नहीं

बताया जा रहा है कि CMSS ने वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए कंडोम खरीदने के लिए टेंडर का काम आखिरी चरण में है। रिपोर्ट में बताया गया है कि मंत्रालय इस पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं। ऐसे में चिंता करने की कोई बात नहीं है। साथ ही दवाओं और मेडिकल सामानों से जुड़ी सामग्री की खरीद पर भी मंत्रालय नजर बनाए हुए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories