बुधवार, मई 15, 2024
होमबिज़नेसLIC Scheme: बड़ी खबर! 100 से कम का निवेश देगा लाखों रुपये...

LIC Scheme: बड़ी खबर! 100 से कम का निवेश देगा लाखों रुपये का लाभ, फटाफट जानिए पॉलिसी की डिटेल

Date:

Related stories

Bank of Baroda का BOB BRO Savings Account युवा छात्रों के लिए वरदान

Bank of Baroda: देश के बैंकिंग सेक्टर में कई...

LIC Scheme: आजकल काफी लोग निवेश के तौर पर बीमा कंपनियों का सहारा लेते हैं। जी हां, ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर निवेश की गई रकम सुरक्षित रहती है। साथ ही अच्छा रिटर्न भी मिल जाता है। अगर आप भी किसी योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको इस खबर को पूरा पढ़ना चाहिए।

दरअसल भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) पुरुष, महिला, बुजुर्ग और बच्चों तक को ध्यान में रखकर कई पॉलिसी जारी करती है। ऐसे में एलआईसी की एक खास स्कीम है, इस पॉलिसी का नाम है एलआईसी आधार शिला पॉलिसी। आगे देखिए डिटेल।

LIC Scheme में 100 रुपये से कम के निवेश पर मिलेंगे 11 लाख रुपये

आपको बता दें कि एलआईसी आधार शिला पॉलिसी को खास तौर पर महिलाओं के लिए तैयार किया गया है। इस पॉलिसी में 100 रुपये से कम का निवेश करने पर 11 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर पॉलिसीधारक की किसी वजह से मौत हो जाती है तो उसके परिवार को आर्थिक मदद दी जाती है। इस पॉलिसी में निवेशक को 87 रुपये रोजाना के निवेश करने हैं, फिर पॉलिसी मैच्योरिटी पर 11 लाख रुपये दिए जाते हैं।

LIC Scheme में कैसे मिलेंगे 11 लाख रुपये

मान लीजिए अगर कोई महिला 15 साल के लिए 55 वर्ष की आयु में निवेश करना शुरू करती है उसे पॉलिसी मैच्योरिटी पर 31755 रुपये मिल सकते हैं। वहीं, 10 सालों में ये रकम 317550 रुपये होगी और अंत में 70 वर्ष की आयु तक  पॉलिसीधारक के पास 11 लाख रुपये हो जाएंगे।

पॉलिसी लेने के लिए क्या है न्यूनतम आयु

एलआईसी आधार शिला पॉलिसी लेने के लिए कम से कम 8 साल की उम्र होनी चाहिए, जबकि अधिकतम आयु सीमा 55 साल है। इस पॉलिसी में  कम से कम 10 सालों के लिए निवेश किया जा सकता है। वहीं, ज्यादा से ज्यादा 20 वर्षों तक इस पॉलिसी का लाभ उठाया जा सकता है।

इस पॉलिसी की अधिकतम मैच्योरिटी आयु 70 वर्ष है. जो व्यक्ति इसमें निवेश करना चाहता है वह कम से कम 75 हजार रुपये से लेकर अधिकतम 3 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है।

LIC Scheme का फायदा

  • इस पॉलिसी में जितने टाइम तक निवेश किया गया है, वह व्यक्ति जीवित रहने पर मैच्योरिटी की रकम ले सकता है। साथ ही एक बार फिर से निवेश कर सकता है।
  • अगर पॉलिसी लेने वाले की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को पूरे निवेश का लाभ मिलता है।
  • इस पॉलिसी में महीने पर, तिमाही, छमाही और साल के हिसाब से प्रीमियम दी जा सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories