रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमबिज़नेसMarriage Loan: खुशखबरी! शादी के लिए लेना है लोन, ये ऑप्शन झटपट...

Marriage Loan: खुशखबरी! शादी के लिए लेना है लोन, ये ऑप्शन झटपट आ सकते हैं काम

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Marriage Loan: इस समय शादियों का सीजन है। ऐसे में अगर आपके घर में किसी की शादी हो रही है और आपके द्वारा तैयार किया गया बजट कम पड़ गया है और आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

दरअसल आप शादी लोन (Marriage Loan) के जरिए पैसों की कमी को दूर कर सकते हैं। यहां पर 4 ऑप्शन दिए गए हैं, इससे आपकी सारी जरूरतें पूरी हो जाएंगी। मगर इसके लिए आपको पूरी खबर पढ़नी होगी। नीचे देखिए क्या है पूरी डिटेल।

Marriage Loan के लिए लें गोल्ड लोन

अक्सर लोगों के पास गोल्ड के आभूषण होते हैं। ऐसे में अगर आपको शादी के माहौल में पैसों की कमी लगे तो आप गोल्ड को गिरवी रखकर उस पर लोन ले सकते हैं। गोल्ड लोन के तहत आप 50 लाख रुपये तक लोन ले सकते हैं।

LIC पॉलिसी पर लोन

आजकल अधिकतर लोगों ने जीवन बीमा ले रखा है। ऐसे मेंं अगर आपने एलआईसी में बीमा लिया हुआ है तो आप उसका लाभ उठा सकते हैं। दरअसल एलआईसी की हर पॉलिसी पर लोन की सुविधा मिलती है। आप पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू का 80 से 90 फीसदी तक लोन मिल सकता है। बीमा कंपनी आपकी पॉलिसी को अपने पास गिरवी रख लेती है।

EPF पर लोन का उठाएं लाभ

चार विकल्पों में से एक ऑप्शन है ईपीएफ पर लोन। अगर आप नौकरी करने वाले इंसान हैं तो पीएफ खाते पर लोन की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। ईपीएफओ के नियमों के मुताबिक, अगर आपने नौकरी में 7 साल से अधिक समय हो गया है तो आपको अपनी शादी के लिए या फिर परिवार के किसी सदस्य के लिए इसका लाभ उठा सकते हैं।

पर्सनल लोन से दूर हो सकती है परेशानी

अगर आपके पास ऊपर बताए गए तीनों ऑप्शन नहीं हैं तो आप पर्सनल लोन को चुन सकते हैं। पर्सनल लोन के लिए आपको कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है। हालांकि, इसके लिए आपकी इनकम और क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है। पर्सनल लोन चुकाने के लिए आपको 1 से 5 साल का वक्त मिलता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories