बुधवार, मई 15, 2024
होमबिज़नेसOverdraft vs Term Loan: ओवरड्राफ्ट और टर्म लोन क्या है? कौन सा...

Overdraft vs Term Loan: ओवरड्राफ्ट और टर्म लोन क्या है? कौन सा विकल्प है बेहतर, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Overdraft vs Term Loan: टर्म लोन एक निश्चित पुनर्भुगतान अनुसूची के साथ एक निश्चित राशि का ऋण होता है जिसे आप किसी बैंक, गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (एनबीएफसी) या किसी वित्तीय संस्थान से लेते हैं। टर्म लोन में, ब्याज की गणना संपूर्ण ऋण राशि पर की जाती है, जबकि ओवरड्राफ्ट में, ब्याज की गणना केवल ओडी से निकाली गई राशि पर की जाती है। चलिए आपको बताते है टर्म लोन और ओवरड्राफ्ट में क्या है अंतर।

टर्म लोन क्या है?

टर्म लोन एक निश्चित पुनर्भुगतान अनुसूची के साथ एक निश्चित राशि का ऋण होता है जिसे आप किसी बैंक, गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (एनबीएफसी) या किसी वित्तीय संस्थान से लेते हैं। ब्याज दर और पुनर्भुगतान अनुसूची ऋण की शुरुआत में निर्धारित की जाती है।कुछ मामलों में, जैसे फ्लोटिंग ब्याज वाले होम लोन में, ब्याज दर बैंक नीतियों और रेपो दर के अनुसार भी बदल सकती है। आप ब्याज और मूलधन के साथ मासिक समान किस्तों (ईएमआई) के रूप में ऋण चुकाते हैं। ऋणदाता मूल राशि पर ब्याज लेता है।

Overdraft vs Term Loan: टर्म लोन के प्रकार

सुरक्षित लोन: संपार्श्विक की आवश्यकता होती है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर ब्याज दर कम होती है।
उदाहरणों में गृह ऋण,वाणिज्यिक वाहन ऋण और कार ऋण शामिल हैं।

असुरक्षित लोन: संपार्श्विक का अभाव, आमतौर पर उच्च ब्याज दरों से जुड़ा होता है।
उदाहरणों में व्यक्तिगत ऋण, क्रेडिट कार्ड, शिक्षा ऋण और व्यावसायिक ऋण शामिल हैं।

Overdraft vs Term Loan: ओवरड्राफ्ट क्या है?

ओवरड्राफ्ट भी एक प्रकार का ऋण है जो वेतनभोगी व्यक्तियों, व्यवसाय मालिकों, कंपनियों आदि को बचत या चालू खाते के साथ दिया जाता है। यहां, ऋणदाता आपको क्रेडिट की एक निश्चित सीमा देता है, जिसे आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उपयोग कर सकते हैं।

टर्म लोन और ओवरड्राफ्ट के बीच अंतर

● ओवरड्राफ्ट टर्म लोन से अलग है क्योंकि ब्याज की गणना केवल ओडी से निकाली गई राशि पर की जाती है, जबकि टर्म लोन में ब्याज की गणना पूरी राशि पर की जाती है।

●उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 5 साल के लिए 20 लाख रुपये का टर्म लोन है, तो आप हर महीने जो ब्याज देंगे, उसकी गणना पूरी लोन राशि पर की जाएगी।

●वहीं, अगर आपके पास 10 लाख रुपये का OD है और आप उसमें से केवल 1 लाख रुपये का उपयोग करते हैं, तो आपसे केवल 1 लाख रुपये पर ही ब्याज लिया जाएगा।

●दोनों के बीच एक और बड़ा अंतर यह है कि जहां टर्म लोन पर ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है, वहीं उधारकर्ता ओडी में दैनिक आधार पर ब्याज का भुगतान करते हैं।

●टर्म लोन के ब्याज की तुलना में ओडी में ब्याज अक्सर काफी अधिक होता है।

●जबकि ऋणदाता 5 से 20 साल या उससे अधिक के लिए व्यक्तिगत ऋण दे सकता है, ओडी छोटी अवधि के लिए दिया जाता है, जैसे एक से छह साल।

●जहां तक ​​कर छूट का सवाल है, एक उधारकर्ता को होम लोन और एजुकेशन लोन जैसे टर्म लोन में छूट मिल सकती है। लेकिन OD के पुनर्भुगतान पर कोई टैक्स छूट नहीं मिलती है।

टर्म लोन बनाम ओवरड्राफ्ट कौन है बेहतर विकल्प है?

हालांकि दोनों के बीच कोई सीधी तुलना नहीं है, यह हमेशा मात्रा और अवधि पर निर्भर करता है। यदि आपको घर खरीदने शिक्षा प्राप्त करने या कार खरीदने के लिए बड़ी राशि की आवश्यकता है, तो टर्म लोन बेहतर हो सकता है क्योंकि यह लंबी अवधि के लिए दिया जा सकता है और ब्याज ओवरड्राफ्ट से कम होता है। लेकिन अगर आपकी पैसों की जरूरत बहुत ज्यादा नहीं है और आपको कम अवधि के लिए पैसों की जरूरत है तो OD एक बेहतर विकल्प हो सकता।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories