शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमबिज़नेसNational Startup Day: भारतीय अर्थव्यवस्था को मिली मजबूती! बढ़ी महिलाओं की हिस्सेदारी

National Startup Day: भारतीय अर्थव्यवस्था को मिली मजबूती! बढ़ी महिलाओं की हिस्सेदारी

Date:

Related stories

Layoffs in 2024: Google-Amazon समेत ये टॉप कंपनियां कर रहीं कर्मचारियों की छंटनी, देखें लिस्ट

Layoffs in 2024: वर्ष 2024 की शुरुआत में आर्थिक उथल-पुथल के बीच हुई है। ताजा जानकारी के अनुसार जनवरी महीने में ही अमेजन, गूगल, फ्लिपकार्ट समेत अनेकों टॉप कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है।

Third-Party Car Insurance: थर्ड-पार्टी कार बीमा कैसे मदद करता है?, जानें क्या है स्कोप

Third-Party Car Insurance: थर्ड-पार्टी बीमा मुख्य रूप से शारीरिक...

National Startup Day: आधुनिक युग की सबसे खास और बड़ी जरुरतों में से एक स्टार्टअप को लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं। हमारी सरकार भी स्टार्टअप पर विशेष जोर देती नजर आ रही है और दावा है कि इससे राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को और मजबूती मिल रही है। इसके अलावा सरकार के इस पहले से उद्योग (Business) के क्षेत्र में महिलाओं की हिस्सेदारी भी बढ़ी है।

बता दें कि आज से करीब 8 वर्ष पहले केन्द्र सरकार ने 16 जनवरी 2016 को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस (National Startup Day) की शुरुआत की थी। इसके बाद से यह दिवस हर वर्ष 16 जनवरी को मनाया जाता है। खबरों की माने तो सरकार के इस पहल का भारत पर व्यापक असर देखने को मिला और देश आज यूनिकॉर्न स्टार्टअप की संख्या में अमेरिका और चीन के बाद दुनिया में तीसरा स्थान रखता है। ऐसे में आइए हम आपको राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस (National Startup Day) से जुड़ी कुछ खास बाते बताते हैं।

राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस (National Startup Day)

भारत के अलग-अलग हिस्सों में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार के निर्देश पर 16 जनवरी के दिन राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस (National Startup Day) मनाने की घोषणा की गई। इस दिवस का खास लक्ष्य देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करना और स्टार्टअप को बढ़ावा देना है। दावा किया जा रहा है कि सरकार के इस खास पहल के बाद देश में स्टार्टअप की संख्या तेजी से बढ़ी है और आज विभिन्न हिस्सों में 1.14 लाख से अधिक स्टार्टअप चल रहे हैं।

यूनिकॉर्न स्टार्टअप की संख्या में भारत अमेरिका और चीन के बाद दुनिया में तीसरे स्थान पर है। भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप की संख्या इस समय 100 से ज्यादा है। साथ ही इनमें वृद्धि हो रही है। जब भी किसी स्टार्टअप का वैल्यूएशन एक अरब डॉलर से ज्यादा हो जाता है तो उसे यूनिकॉर्न स्टार्टअप कहा जाता है।

Startup के साथ बढ़ी महिलाओं की हिस्सेदारी

राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस (National Startup Day) पर उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 31 अक्तूबर 2023 तक भारत में कुल 114902 मान्यता प्राप्त स्टार्टअप हैं। इन स्टार्टअप की खास बात है कि देश में 47 फीसदी स्टार्टअप में कम से कम एक महिला निदेशक जरूर हैं। ऐसे में Startup बढ़ने के साथ ही उद्योग (Business) के क्षेत्र में महिलाओं की हिस्सेदारी भी बढ़ी है।

ऐसे में आइए हम आपको उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) द्वारा पेश किए गए आंकड़े के अनुसार Startup में वृद्धि से जुड़े आंकड़े उपलब्ध कराते हैं।

वर्ष स्टार्टअप (Startup) इजाफा (Growth %)
20187835शुरुआत
20191065936.04%
20291383829.82%
20211942440.36%
20222636035.70%
20233678639.55%
Total11490236.19%

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories