गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसNPS Scheme: सिर्फ 200 रुपये का निवेश और हर महीने 50000 की...

NPS Scheme: सिर्फ 200 रुपये का निवेश और हर महीने 50000 की पेंशन, स्कीम में मिलेंगे कई और फायदे

Date:

Related stories

NPS Scheme: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपको इस न्यूज पर ध्यान देना चाहिए। आज के समय में बढ़ती महंगाई के बीच हर कोई चाहता है वह आने वाले समय को ध्यान में रखकर निवेश करें। लोगों को अक्सर चिंता रहती है कि रिटायरमेंट के बाद कैसे काम होगा, घर का खर्चा कहां से आएगा। ऐसे में हम आपको बता दें कि यही वजह है कि अब लोग अपनी नौकरी के शुरुआत पर ही निवेश की योजना बना लेते हैं। अगर आप भी किसी ऐसी स्कीम को ढूंढ रहे हैं, जहां निवेश करके अच्छा रिटर्न मिले तो हम आपको बता रहे हैं एक ऐसी स्कीम के बारे में, जो बढ़िया स्कीम है।

NPS Scheme है निवेश के लिए बढ़िया

National Pension Scheme के जरिए अच्छा-खासा लाभ कमाया जा सकता है। सरकार की इस स्कीम में निवेश करके रिटायरमेंट के बाद भी अपना खर्चा उठाया जा सकता है। इस स्कीम में निवेश करके 50000 रुपये की पेंशन हासिल की जा सकती है। अगर आप 50000 रुपये महीने की पेंशन लेनी है तो आपको हर दिन के मात्र 200 रुपये का निवेश करना होगा। अगर कोई 24 साल की उम्र में निवेश करना शुरु करते हैं तो आपको 6000 रुपये महीना निवेश करना होगा। इस तरह से साल के 72000 रुपये इस स्कीम में निवेश करने होंगे। अगर आप 60 साल तक इसमें निवेश करते हैं तो आपको 36 साल बाद 10 फीसदी के रिटर्न पर कुल 2.54 करोड़ का रिटर्न मिलेगा। अगर आप इसका 60 फीसदी रिटायरमेंट के लिए रखते हैं तो आपको हर महीने 50000 रुपये से अधिक की पेंशन मिलेगी।

ये भी पढ़ें: EPFO UPDATE: ईपीएफओ ने ट्वीट करके कर्मचारियों के लिए जारी किया अलर्ट, नजरअंदाज करने पर हो सकते हैं जालसाजी का शिकार

क्या है National Pension Scheme

सरकार ने National Pension Scheme को साल 2004 में शुरु किया था। कोई भी नौकरीपेशा अपनी नौकरी के दौरान अपना योगदान देते हैं। नौकरी करने वाला अपने फंड को कभी भी निकाल सकता है। वहीं, बाकी का फंड रिटायरमेंट के बाद लिया जा सकता है।

टैक्स छूट का मिलेगा लाभ

ऐसे में जब भी आप एनपीएस में निवेश करते हैं तो नेशनल पेंशन सिस्टम 80सीसीडी (1बी) के तहत 50000 रुपये की अतिरिक्त टैक्स छूट का फायदा मिलता है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories