शनिवार, मई 4, 2024
होमबिज़नेसNPS Scheme: घर बैठे हर महीने मिलेगी 50000 रुपये की पेंशन, इस...

NPS Scheme: घर बैठे हर महीने मिलेगी 50000 रुपये की पेंशन, इस स्कीम में सुरक्षा के साथ दी जाएगी टैक्स छूट

Date:

Related stories

NPS Scheme: आज के समय में हर कोई अपने भविष्य को लेकर छोटा या फिर बड़ा निवेश करते हैं। अगर आप किसी अच्छे निवेश को खोज रहे हैं तो आपके लिए ये खबर खास है। आपको बता दें कि निवेश के लिए नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) एक बेहतर विकल्प है। अगर आपने एनपीएस में पहले से निवेस करना शुर कर दिया है तो बेहतर है, वरना आप वक्त रहते इस स्कीम को शुरु कर सकते हैं।

मिलेगी 50000 महीने की पेंशन

आपको बता दें कि इस स्कीम के जरिए आसानी से घर बैठे 50000 रुपये महीने की पेंशन ली जा सकती है। ये सरकारी स्कीम उन लोगों के लिए खास है, जो निजी क्षेत्र में काम करते हैं। इस योजना में एक बार निवेश करने के बाद रिटायरमेंट की टेंशन खत्म हो जाती है। जानिए क्या है इसकी पूरी जानकारी।

ये भी पढ़ें: EPFO UPDATE: ईपीएफओ ने ट्वीट करके कर्मचारियों के लिए जारी किया अलर्ट, नजरअंदाज करने पर हो सकते हैं जालसाजी का शिकार

इतना करना होगा निवेश

नेशनल पेंशन स्कीम में अगर कोई 24 साल की आयु में निवेश करना शुरु करता है और रोजाना के 200 रुपये का निवेश करते हैं तो महीने के 6000 रुपये बनते हैं। इस तरह से साल के 72000 रुपये इस स्कीम में लगाने होंगे। अगर आप 60 साल तक इसमें निवेश करते हैं तो आपको 36 साल के बाद 10 फीसदी के रिटर्न पर कुल 2.54 करोड़ का रिटर्न मिलेगा। अगर आप इसका 60 फीसदी रिटायरमेंट के लिए रखते हैं तो आपको हर महीने 50000 रुपये से अधिक की पेंशन मिलेगी।  

मिलती है टैक्स से छूट

आपको जानकारी के लिए बता दें कि निवेशक को इसका 40 फीसदी हिस्सा एन्युटी प्लान खरीदने के लिए निवेश करना पड़ता है। नेशनल पेंशन स्कीम में चार एसेट क्लास हैं- इक्विटी, कॉरपोरेट डेट, गवर्नमेंट बॉन्ड्स और ऑल्टरनेटिव इनवेस्टमेंट फंड्स।

नेशनल पेंशन स्कीम में 80सीसीडी (1बी) के तहत 50000 रुपये की अतिरिक्त टैक्स छूट का फायदा मिलता है। ये स्कीम भारत सरकार द्वारा समर्थित है और भारत सरकार के तहत पेंशन फंड रेगुलेटर यानी पीएफआरडीए (PFRDA) द्वारा संचालित है, इसलिए इसमें निवेश करना बिल्कुल सुरक्षित भी है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories