शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमबिज़नेसक्या Paytm Payments Bank में फंसे हैं आपके पैसे? इन बातों और...

क्या Paytm Payments Bank में फंसे हैं आपके पैसे? इन बातों और तरीकों का रखें पूरा ध्यान

Date:

Related stories

Paytm Payments Bank: देश की बड़ी पेमेंट्स कंपनियों में से एक पेटीएम (Paytm) की मुश्किले कम नहीं हो रही हैं। भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) की तरफ से एक्शन लिए जाने के बाद से पेटीएम यूजर्स काफी परेशान हैं।

ऐसे में अगर आपका पैसा पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) में फंसा हुआ है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आरबीआई के मुताबिक, 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम कोई भी नई पेमेट अपने खाते में या वॉलेट में स्वीकार नहीं करेगा।

Paytm Payments Bank में फंसे हैं पैसे

आरबीआई के आदेश के अनुसार, अगर ग्राहकों के पैसे पेटीएम पेमेंट्स बैंक में जमा हैं तो वे उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अपने पैसों को निकालकर किसी अन्य बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। वहीं, कई कस्टमर्स के मन में ये सवाल है कि क्या पेटीएम पेमेंट्स बैंक में रखे पैसे सुरक्षित हैं तो आपको बता दें कि आपके पैसे एकदम सुरक्षित हैं।

Paytm Payments Bank में रखे पैसे सुरक्षित हैं?

ये रकम इंश्योर्ड है और ये राशि इंश्योरेंस डिपॉजिट इंस्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC)  के तहत आती है। DICGC आरबीआई के अधीन काम करता है, ऐसे में अगर बैंक आपके पैसे देने में असफल रहता है तो DICGC ही ग्राहकों की मदद करेगा।

आरबीआई के कानून के मुताबिक, एक व्यक्ति की 5 लाख रुपये तक की रकम सुरक्षित होती है। भारत में काम करने वाले सभी सरकारी बैंक, लोकल बैंक, रीजनल बैंक और विदेशी बैंक में रखा पैसा भी DICGC के तहत इंश्योर्ड होता है। ऐसे में आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है।

RBI ने लिया था एक्शन

मालूम हो कि आरबीआई ने बीते महीने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कार्रवाई करते हुए उसे अपना परिचालन बंद करने के लिए 29 फरवरी 2024 तक का समय दिया था। हालांकि, बाद में 15 दिन का अतिरिक्त समय दिया गया और 15 मार्च 2024 तक पेटीएम को राहत दे दी। साथ ही ग्राहकों को भी थोड़ा ज्यादा समय मिल गया।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories