मंगलवार, जून 25, 2024
होमख़ास खबरेंPaytm: पेटीएम संकट के बीच गूगल पे का बड़ा कदम, पूरे भारत...

Paytm: पेटीएम संकट के बीच गूगल पे का बड़ा कदम, पूरे भारत में करेगा साउंडपॉड्स का विस्तार ; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

डिजीटल फ्रॉड से निपटने के लिए RBI की खास पहल, जल्द लॉन्च होगा पेमेंट इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म; जानें कैसे करेगा बचाव

RBI Digital Payments Intelligence Platform: भारत के केंद्रीय बैंक व नियामक निकाय, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भारतीय बैंकिंग प्रणाली के विनियमन और भारतीय रुपये के नियंत्रण, जारी करने और आपूर्ति बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।

Paytm: पेटीएम की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच गूगल पे की तरफ से एक बड़ा बयान सामने आया है। बता दें कि फिनटेक फर्म गूगल पे ने गुरूवार को पूरे भारत में व्यापारियों के लिए साउंडपॉड के विस्तार की घोषणा की, जिसे अगले कुछ महीनों में क्रियान्वित किया जाएगा। पेटीएम पर आरबीआई के एक्शन के बाद फिनटेक फर्म गूगल पे ने यह फैसला लिया है।

गौरतलब है कि कंपनी ने पिछले साल सीमित पायलट पैमाने पर साउंडपॉड्स को भारत में पेश किया था। गूगल पे साउंडपॉड एक स्पीकर डिवाइस के माध्यम से प्रदान की जाने वाली एक ऑडियो अधिसूचना सेवा है। जो भुगतान के बाद व्यापारियों को सचेत करती है।

गूगल पे के वाइस प्रेसिडेंट ने क्या कहा?

गूगल पे के वाइस प्रेसिडेंट अंबरीश लेंगे ने कहा कि पिछले साल, हमने अपने साउंडपॉड उत्पाद को एक सीमित पायलट में पेश किया था – एक ऑडियो डिवाइस जो व्यापारियों को भुगतान प्राप्त होने पर ऑडियो अलर्ट के साथ क्यूआर कोड भुगतान को ट्रैक करने में मदद करता है। भाग लेने वाले व्यापारियों ने सकारात्मक प्रतिक्रिया साझा की है, यह देखते हुए कि यह भुगतान काम करता है। हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि साउंडपॉड्स आने वाले महीनों में पूरे भारत में छोटे व्यापारियों के लिए उपलब्ध होंगे।

आरबीआई ने Paytm पेमेंट बैंक पर लिया एक्शन

Paytm
Paytm Payments Bank

गौरतलब है कि आरबीआई ने Paytm पेमेंट बैंक पर कार्रवाई करते हुए इसके कई सर्विसेस पर रोक लगा दी थी। आरबीआई ने एफएक्यू की सूची में स्पष्ट किया है कि Paytm क्यूआर कोड, पेटीएम साउंडबॉक्स या पेटीएम पीओएस टर्मिनल 15 मार्च के बाद तभी काम करना जारी रखेंगे, जब वे पीपीबीएल के बजाय अन्य बैंकों से जुड़े होंगे। माना जा रहा है कि गूगल पे ने इसे देखते हुए मार्केट में बड़े पैमाने पर अपना साउंडपॉड्स लाने का फैसला किया है।

Latest stories