रविवार, मई 19, 2024
होमबिज़नेसPetrol Diesel Price Today: इन शहरों में धड़ाम से गिरे पेट्रोल-डीजल के...

Petrol Diesel Price Today: इन शहरों में धड़ाम से गिरे पेट्रोल-डीजल के रेट, यहां देखें कितना हुआ बदलाव

Date:

Related stories

क्या फिर गिर गई कच्चे तेल की कीमत? भारत के इन राज्यों में भी बदले पेट्रोल-डीजल के दाम; जानें ताजा रेट

Petrol-Diesel Price: अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों को लेकर खूब उत्सुकता देखने को मिलती है। दावा किया जाता है कि भारत के साथ अन्य देशों में ईंधन की कीमत कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करती है और इनमें होने वाले बदलाव का असर तेल बाजार पर देखने को मिलता है।

Petrol-Diesel Price: त्योहारों में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी, जानें लखनऊ से जयपुर तक पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट

Petrol-Diesel Price: त्योहारी सत्र का दौर जारी है और इस दौरान देश दुनिया के विभिन्न हिस्सों से बाजारों में तेजी दर्ज की जा ही है। इसी कड़ी में अंतराष्ट्रीय तेल बाजार में भी कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखी गई है।

Petrol Diesel Price Today: दिन प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की नए रेट जारी करती हैं। यदि आप भी अपने शहर के लेटेस्ट पेट्रोल डीजल के रेट जानना चाहते हैं तो इस तरह जान सकते हैं। कई प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव किया गया है। बता दें कि इस समय कच्चा तेल 75 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पर बना हुआ है। उसी के आधार पर राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए और डीजल की कीमत 89.62 रुपए प्रति लीटर बनी हुई है। आइए जानते हैं कि अन्य शहरों में पेट्रोल और डीजल के रेट क्या तय किए गए हैं।

राजधानी में पेट्रोल और डीजल की कीमत

बता दें कि बेंच मार्क ब्रेंट क्रूड का भाव इस समय 0.53 प्रतिशत से गिरकर 74.51 डॉलर प्रति बैरल हो गया है। जबकि डब्लूटीआई क्रूड ऑयल की कीमत 0.56 प्रतिशत से गिर कर 70.46 डॉलर प्रति बैरल हो गई है।

  • कोलकाता पेट्रोल के भाव 106.03 रुपए प्रति लीटर और डीजल के भाव 92.76 रुपए प्रति लीटर तय किए गए हैं।
  • राजधानी मुंबई और चेन्नई की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.27 रुपए प्रति लीटर पर बनी हुई है।
  • चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.24 रुपए प्रति लीटर तय की गई है। राजधानी लखनऊ की बात करें तो वहां पर पेट्रोल की कीमत 96.62 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.81 रुपए प्रति लीटर तय की गई है।
  • बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल 107.24 रुपए और डीजल की कीमत 94.04 रुपए प्रति लीटर पर बनी हुई है।
  • चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपए और डीजल की कीमत 84.26 रुपए प्रति लीटर है।

इसे भी पढ़ेंःPM Modi G-7 का बनेंगे हिस्सा , जानें तीन देशों की यात्रा क्यों है खास?

इस तरह चेक कर सकते हैं लेटेस्ट रेट

यदि आप घर बैठे पेट्रोल और डीजल के रेट जानना चाहते हैं तो इंडियन ऑयल के ग्राहक आरएसपी लिखकर 9224992249 नंबर पर संदेश भेज सकते हैं। वही बीपीसीएल के ग्राहक 9223112222 पर संदेश भेज सकते हैं। इसके अलावा एचपीसीएल के ग्राहकों को 9222201122 नंबर पर अपना मैसेज भेजना होगा। इसके कुछ मिनटों बाद ही आपको पेट्रोल और डीजल के रेट का मैसेज किया जाएगा।

इसे भी पढ़ेंः Assembly Election 2023: कर्नाटक हार ने किया भाजपा को बेचैन, चार राज्यों में बनाएगी…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories