बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमख़ास खबरेंBudget 2024 से पहले पीएम मोदी ने अर्थशास्त्रियों के साथ की बैठक,...

Budget 2024 से पहले पीएम मोदी ने अर्थशास्त्रियों के साथ की बैठक, क्या वेतनभोगी व्यक्ति के टैक्स छूट सीमा में हो सकती है बढ़ोतरी; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 23 जुलाई 2024 को आम बजट पेश किया जाएगा। गौरतलब है कि यह मोदी 3.0 का पहला बजट है इस बजट से वेतनभोगी व्यक्ति समेत कई इंडस्ट्रीज को खासी उम्मीदें है। इसी बीच आम बजट से पहले पीएम मोदी ने अर्थशास्त्रियों से मुलाकात की और कई विषयों पर चर्चा भी की। इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थी।

वेतनभोगी करदाताओं को क्या है उम्मीदें

गौरतलब है कि मोदी 3.0 का यह पहला आम बजट है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार कई सेक्टरों में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है इसी बीच वेतनभोगी करदाता भी वित्त मंत्री से खासी उम्मीद लगाकर बैठै है।

स्टैंडर्ड डिडक्शन में बढ़ोतरी- आपको बता दें कि अभी स्टैंडर्ड डिडक्शन में करदाता 50 हजार कटौती तक का ही लाभ ले सकते है। वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार इसे बढ़ाकर 1 लाख रूपये तक कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो करदाताओं को काफी लाभ मिलेगा।

न्यू टैक्स रिजीम में कटौतियों पर छूट – गौरतलब है कि न्यू टैक्स रिजीम के तहत कई कटौतियों और छूटों को हटा दिया गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि नई कर व्यवस्था को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए, हाउस रेंट अलाउंस के लिए छूट, आवास ऋण पर भुगतान किए गए ब्याज और पीएफ और स्वास्थ्य बीमा में कर्मचारी के योगदान के लिए कटौती जैसे लाभों को बरकरार रखना आवश्यक है।

चिल्ड्रन एजुकेशन एलाउंस में बढ़ोतरी- वेतनभोगी करदाताओं का मानना है कि वर्तमान में, दो बच्चों तक की शिक्षा और छात्रावास के खर्च के लिए प्रति माह 100 रुपये और 300 रुपये की छूट की अनुमति देता है। शिक्षा की बढ़ती लागत के साथ, इन सीमाओं पर पुनर्विचार करना और उन्हें बढ़ाना उचित होगा।

●टैक्स स्लैब में बढ़ोतरी- मालूम हो कि अभी ओल्ड टैक्स रिजीम के तहत करदाता को 2.5 लाख रूपये तक कोई टैक्स नहीं देना होता है। वहीं न्यू टैक्स रिजाम के तहत 3 लाख रूपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगता है। वहीं अब करदाता मांग कर रहे है कि टैक्स स्लैब को बढ़ाया जाए।

Budget 2024: 23 जुलाई को पेश होगा बजट

मालूम हो कि लोकसभा चुनाव से पहले निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश किया था। हालांकि वह महज कुछ महीनों के लिए ही था। नई सरकार बनने के बाद मोदी 3.0 का यह पहला बजट निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा। हालांकि अब देखना दिलचस्प होगा कि निर्मला सीतारमण आम लोगों के लिए अपने बजट के पिटारे में से क्या निकालती है।

Latest stories