Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंBudget 2024 से पहले पीएम मोदी ने अर्थशास्त्रियों के साथ की बैठक,...

Budget 2024 से पहले पीएम मोदी ने अर्थशास्त्रियों के साथ की बैठक, क्या वेतनभोगी व्यक्ति के टैक्स छूट सीमा में हो सकती है बढ़ोतरी; जानें डिटेल

Date:

Related stories

India-China Relations: BRICS Summit में PM Modi और Xi Jinping के बीच द्विपक्षीय वार्ता, क्या Pakistan के लिए है खतरे की घंटी?

India-China Relations: रूस के कजान (Kazav) शहर में आयोजित BRICS Summit 2024 में आज का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा है। दरअसल आज भारतीय पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है।

BRICS vs NATO: PM Modi, Xi Jinping समेत 36 राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी कर रहे Putin, क्या America के लिए चिंता का विषय?

BRICS vs NATO: रूस के 8वें सबसे अधिक आबादी वाले शहर कजान (Kazan) में आज दुनिया के तमाम ताकतर राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा लगा है। वोल्गा और काजानका नदी के संगम पर स्थित कजान की सुरक्षा व्यवस्था भी चका-चौंध है।

PM Modi के Russia दौरे से पहले भारत-चीन के बीच LAC पर बनी नई सहमति, क्या Xi Jinping से BRICS Summit में हो सकती...

India-China Relations: सोशल मीडिया पर BRICS Summit को लेकर सुर्खियां बननी शुरू हो चुकी हैं। 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन रूस (Russia) के कजान शहर में 22 अक्टूबर से शुरू होगा और 24 अक्टूबर को इसका समापन होगा।

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 23 जुलाई 2024 को आम बजट पेश किया जाएगा। गौरतलब है कि यह मोदी 3.0 का पहला बजट है इस बजट से वेतनभोगी व्यक्ति समेत कई इंडस्ट्रीज को खासी उम्मीदें है। इसी बीच आम बजट से पहले पीएम मोदी ने अर्थशास्त्रियों से मुलाकात की और कई विषयों पर चर्चा भी की। इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थी।

वेतनभोगी करदाताओं को क्या है उम्मीदें

गौरतलब है कि मोदी 3.0 का यह पहला आम बजट है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार कई सेक्टरों में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है इसी बीच वेतनभोगी करदाता भी वित्त मंत्री से खासी उम्मीद लगाकर बैठै है।

स्टैंडर्ड डिडक्शन में बढ़ोतरी- आपको बता दें कि अभी स्टैंडर्ड डिडक्शन में करदाता 50 हजार कटौती तक का ही लाभ ले सकते है। वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार इसे बढ़ाकर 1 लाख रूपये तक कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो करदाताओं को काफी लाभ मिलेगा।

न्यू टैक्स रिजीम में कटौतियों पर छूट – गौरतलब है कि न्यू टैक्स रिजीम के तहत कई कटौतियों और छूटों को हटा दिया गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि नई कर व्यवस्था को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए, हाउस रेंट अलाउंस के लिए छूट, आवास ऋण पर भुगतान किए गए ब्याज और पीएफ और स्वास्थ्य बीमा में कर्मचारी के योगदान के लिए कटौती जैसे लाभों को बरकरार रखना आवश्यक है।

चिल्ड्रन एजुकेशन एलाउंस में बढ़ोतरी- वेतनभोगी करदाताओं का मानना है कि वर्तमान में, दो बच्चों तक की शिक्षा और छात्रावास के खर्च के लिए प्रति माह 100 रुपये और 300 रुपये की छूट की अनुमति देता है। शिक्षा की बढ़ती लागत के साथ, इन सीमाओं पर पुनर्विचार करना और उन्हें बढ़ाना उचित होगा।

●टैक्स स्लैब में बढ़ोतरी- मालूम हो कि अभी ओल्ड टैक्स रिजीम के तहत करदाता को 2.5 लाख रूपये तक कोई टैक्स नहीं देना होता है। वहीं न्यू टैक्स रिजाम के तहत 3 लाख रूपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगता है। वहीं अब करदाता मांग कर रहे है कि टैक्स स्लैब को बढ़ाया जाए।

Budget 2024: 23 जुलाई को पेश होगा बजट

मालूम हो कि लोकसभा चुनाव से पहले निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश किया था। हालांकि वह महज कुछ महीनों के लिए ही था। नई सरकार बनने के बाद मोदी 3.0 का यह पहला बजट निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा। हालांकि अब देखना दिलचस्प होगा कि निर्मला सीतारमण आम लोगों के लिए अपने बजट के पिटारे में से क्या निकालती है।

Latest stories