गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसRailway Stocks: रॉकेट की रफ्तार से बढ़ रहे रेल कंपनियों के शेयर,...

Railway Stocks: रॉकेट की रफ्तार से बढ़ रहे रेल कंपनियों के शेयर, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Railway Stocks: भारतीय रेलवे और शेयर बाजार, दोनों ही दो अलग-अलग पहलू हैं। पर आज दोनों ही एक दूसरे के कारण खबरों में हैं। बता दें कि बीते कुछ दिनों से शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं। इस क्रम में रेलवे के शेयर को लेकर भी खूब खबरे बन रही हैं। इस क्रम में जो जानकारी मिली है वो चौंकाने वाली है। खबरों की माने तो सोमवार यानी आज के दिन रेलवे के शेयर में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

इसके तहत जानकारी है कि रेल कंपनियों के शेयर में 18 प्रतिशत तक की तेजी आई है। इसके बाद से रेलवे को लेकर शेयर बाजार में हलचल मच गई है और इसके शेयर खरीदने को लेकर कूब चर्चाएं चल रही हैं।

रेलवे कंपनियों के शेयर में दर्ज किय गया भारी उछाल

बता दें कि शेयर को लेकर बाजार में कंपनियों के बीच बेहद ही टक्कर देखने को मिलती है। इस क्रम में कहा जाता है कि इस बाजार का कोई भरोसा नहीं है। ये कभी आसमान छूते नजर आ सकते हैं तो कभी इनके शेयर मुंह के खाते, देखे जाते हैं। अब इस क्रम में इंडियन रेलवे कंस्ट्रक्शन इंटरनेशनल लिमिटेड (इरकॉन इंटरनेशनल या Ircon International) के शेयर में 18% की बढ़त दर्ज की गई है। बीते शुक्रवार को 133.45 रुपये पर बंद हुए ये शेयर सोमवार को 18% की बढ़ोत्तरी के साथ 159.25 रुपये पर पहुंच गए। वहीं एक और कंपनी रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के शेयरों में भी भारी बढ़त देखने को मिली। इसके तहत शुक्रवार को बीएसई में 162.80 रुपये पर बंद हुए RVNL के शेयर, सोमवार को 15 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 191.40 रुपये पर पहुंच गए।

कहीं इन कारणों से तो नहीं बढ़ रहे शेयर के दाम

रेलवे (Railway) के अलग-अलग कंपनियों में हो रही वृद्धि को लेकर कहा जा रहा है कि ये तेजी तब दर्ज की गई है जब भारत समेत दुनिया के अन्य देश जैसे कि अमेरिका और सऊदी अरब व दूसरे देशों के साथ संभावित इंफ्रास्ट्रक्चर डील पर विचार कर रहे हैं। इसको लेकर कहा जा रहा है कि ये शेयर मार्केट के क्षेत्र में बूम ला सकता है और इस शेयर से लोगों को भारी बचत होने की संभावना है। बता दें कि अरब और दक्षिण एशिया के देशों के बीच इस डील को व्यापार में बढ़ोत्तरी के लिए लाने की कोशिश की जा रही है।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। ज्ञात हो कि मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा काम है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट की सलाह लें। DNP News Network/Website/Writer के द्वारा यहां किसी को भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए DNP News Network/Website/Writer उत्तरदायी नहीं होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories