शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमबिज़नेसRBI: सरकार ने Deputy Governor Post के लिए मांगे आवेदन, जानिए कितनी...

RBI: सरकार ने Deputy Governor Post के लिए मांगे आवेदन, जानिए कितनी मिलेगी सैलरी

Date:

Related stories

RBI Deputy Governor Post: भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने देश के केंद्रीय बैंक यानि कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी गर्वनर (RBI Deputy Governor Post) के पद के लिए आवेदन मांगे हैं। सरकार ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसके लिए विज्ञापन भी निकाले गए हैं। वहीं, आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 अप्रैल निर्धारित की गई है।

नोटिफिकेशन में बताई गई है ये शर्त

सरकार ने नोटिफिकेशन में कहा है कि आवेदकों को वित्तीय बाजार में कम से कम 15 सालों का अनुभव होना चाहिए। वहीं, दूसरी तरफ, सरकार के इस कदम से अंदाजा लगाया जा रहा है कि सरकार निजी क्षेत्र से भी किसी आवेदक को चुन सकती है। ऐसे में अगर सरकार किसी को प्राइवेट सेक्टर से चुनती है तो RBI की हिस्ट्री में ऐसा पहली बार होगा। अभी तक प्राइवेट क्षेत्र से किसी भी आवेदक को नहीं चुना गया है।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

ऐसे मिल सकती है छूट

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि वित्तीय क्षेत्र नियामक नियुक्ति खोज समिति (FRSRASC) काबिलियत के आधार पर किसी भी व्यक्ति की पहचान करने और उसकी सिफारिश करने के लिए स्वतंत्र हैं। इस संबंध में समिति योग्य और काबिल आवेदकों के लिए मानदंड में छूट की भी सिफारिश कर सकती है।

जानिए RBI Deputy Governor Post के लिए पात्रता

आवेदकों के लिए सबसे बड़ी पात्रता है कि वह एक पूर्ण रूप से निर्देशक या फिर बोर्ड के सदस्य के तौर पर बड़ा अनुभव हो। साथ ही वित्तीय सेक्टर में वरिष्ठता के स्तर की समक्ष हो। किसी भी विषय पर अच्छी जानकारी हो और उसे प्रदर्शन करने के लिए चर्चा की क्षमता भी अच्छी होनी चाहिए। आवेदक की आयु 22 जून 2023 तक 60 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

3 सालों के लिए होगी नियुक्ति

नोटिफिकेशन में बताया गया है कि ये नियुक्ति 3 सालों के लिए की जाएगी। वहीं, नए डिप्टी गर्वनर को 2.25 लाख रुपये महीने की सैलरी (लेवल-17) दी जाएगी। मालूम हो कि मौजूदा डिप्टी गर्वनर एमके जैन का कार्यकाल जून 2023 में खत्म हो जाएगा। बता दें कि RBI में 4 डिप्टी गर्वनर होते हैं।

ये भी पढ़ें: Salary Hike: सरकारी कर्मचारियों की मौज, पे स्केल में 20 फीसदी की बढ़ोतरी

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories