मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यRBI UDGAM portal: बैंकों में पड़े लावारिश पैसों को पता लगाने के...

RBI UDGAM portal: बैंकों में पड़े लावारिश पैसों को पता लगाने के लिए RBI ने लॉन्च किया उद्गम पोर्टल, ऐसे करना होगा रजिस्ट्रेशन

Date:

Related stories

RBI UDGAM portal: ‘भारतीय रिजर्व बैंक’ (RBI) की तरफ से बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। बताया जा रहा है 17 अगस्त 2023 को आरबीआई ने एक ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है। जिसका नाम उद्गम है। आरबीआई के मुताबिक उद्गम पोर्टल (RBI UDGAM portal) की मदद से देश के सभी बैंकों में पड़े लावारिस रकमों की जानकारी जुटाई जा सकेगी। ऐसे में देखा जाए तो लोगों के लिए भी बड़ी खबर है, जिन लोगों के दादा परदादा ने बैंकों में पैसा रखकर भूल गए थे। इसकी जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। 

ऐसे करना होगा रजिस्ट्रेशन, ये है सबसे आसान तरीका

अगर आप जानने के इच्छुक है, कि आपके दादा और परदादा सरकारी बैंकों या फिर अन्य बैंकों में पैसा जमा करके भूल गए हैं तो सबसे पहले आपको आरबीआई की ऑनलाइन पोर्टल (RBI UDGAM portal) पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक होम पेज दिखाई देने लगेगा। जहां आप अपना नाम डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके ओटीपी सुचारू रूप से चलने वाले मोबाइल पर भेजकर दर्ज कर सकते हैं। हां यदि आप अपना पासवर्ड बदलना चाहते है तो वो भी कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपने पूर्वज या फिर खाता धारक का नाम दर्ज करना होगा। तत्पश्चात कोई एक बैंक को चुनना होगा। इसके बाद कुछ जरूरी दस्तावेजों की जानकारी देकर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसे में आप देखेंगे कि आपके सामने कुछ रिजल्ट शो करने लगेगा। 

आरबीआई ने दी बड़ी जानकारी 

बता दें कि इस पोर्टल को आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 17 अगस्त 2023 को लॉन्च किया। वहीं आरबीआई के मुताबिक देश के विभिन्न बैंकों में हजारों करोड़ रुपए लावारिस पड़ी हुई है। इनमें पंजाब नेशनल बैंक, एसबीआई, कोटक महिन्द्रा बैंक, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा इत्यादि शामिल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories