शुक्रवार, मई 3, 2024
होमटेकRBI ने बढाई UPI Lite की लेनदेन लिमीट, बिना इंटरनेट भी हो...

RBI ने बढाई UPI Lite की लेनदेन लिमीट, बिना इंटरनेट भी हो सकेगा पेमेंट

Date:

Related stories

RBI on UPI Lite: RBI ने आज करोड़ों UPI (Unified Payments Interface) यूजर्स को एक बड़ा तोहफा दिया है। आईबीआई ने एक नए बदलाव के तहत अब यूपीआई लाइट यूजर्स द्वारा किए जाने वाले पेमेंट लिमीट को बढ़ा दिया है। जो पहले 200 रुपये तक का पेमेंट कर सकता था अब नए बदलाव के जरिए 500 रुपये तक के ट्रांजैक्शन कर सकेगा। वहीं इसके अतिरिक्त आईबीआई ने यह भी प्रावधान लागू किया है कि अब यूजर्स बिना इंटरनेट के UPI Lite के जरिए ही 200 रुपये के बजाय 500 रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं।

UPI Lite

आज के इस डिजीटल युग में अब शहरों के ज्यादातर लोग यूपीआई के जरिए पेमेंट करते नजर आते हैं। इसके लिए यूपीआई यूजर्स को इंटरनेट की जरुरत पड़ती है। पर कई दफा ऐसा होता कि यूजर किसी पिछड़े इलाके में चला जाता है और वहां पेमेंट की समस्या आ जाती है। इसी समस्या से निपटने के लिए ही आरबीआई ने UPI Lite को मंजूरी दी है। इससे पहले 200 रुपये तक की डिजीटल लेन-देन हो सकती थी जिसे अब बढ़ाकर 500 रुपये तक कर दिया गया है। वहीं अब इन छोटे अमाउंट के ट्रांजैक्शन के लिए यूपीआई यूजर्स को पिन की भी जरुरत नहीं पड़ने वाली है। आईबीआई ने इसको लेकर भी जीनकारी सामने लाई है।

AI की मदद से काम होगा आसान

आरबीआई ने इसको लेकर कहा है कि AI(Artificial Intelligence) की मदद से अब ट्रांजैक्शन प्रक्रिया को आसान बनाया जाएगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस पूरे प्रकरण में सिस्टम को जोड़ कर रखेगा और काम को और आसान बनाएगा।

डिजीटल भारत की ओर आरबीआई के बढते कदम

आरबीआई ने इस स्टेप की मदद से अपने कदम डिजीटल भारत की ओर बढ़ा दिए हैं। आरबीआई के इस कदम से ज्यादा से ज्यादा लोग UPI Lite को एक्सेस कर कर सकेंगे और डिजीटल भारत में अपना योगदान भी दे सकेंगे। आरबीआई के इस पहल से देश के पिछड़े इलाकों से आने वाले ज्यादा से ज्यादा लोग भी UPI Lite के इस तकनीक का इस्तेमाल कर पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories