बुधवार, मई 15, 2024
होमबिज़नेसRBI Interest Rate: लोन संबंधी नियमों में आरबीआई ने किया बड़ा बदलाव,...

RBI Interest Rate: लोन संबंधी नियमों में आरबीआई ने किया बड़ा बदलाव, पेनाल्टी और ब्याज दे रहे ग्राहकों को मिलेगी राहत

Date:

Related stories

RBI Interest Rate: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोन ऐप (Loan App) से लोन लेने वाले मामले में ग्राहकों को राहत देते हुए नियमावली में थोड़ा बदलाव किया है। किस तरह से लोग इस लोन ऐप के शिकंजे में फंसते हैं वो सभी जानते हैं। अभी हाल की बात है जब मध्य प्रदेश के भोपाल का रहने वाला एक परिवार इसके शिकंजे में आया था और कर्ज ना भर पाने की स्थिती में परिवार के सारे लोगो ने आत्मदाह कर लिया था। अब आरबीआई (RBI) ने नई गाइडलाइन जारी कर ऐसे लोगों को राहत देने का काम किया है जो किसी ऐप लोन के चक्कर में फंसे हैं।

पेनाल्टी नियम में RBI ने किया ये बदलाव 

आरबीआई (RBI) ने अपने नए नियम के तहत कहा है कि अब कर्ज भुगतान में चूक के मामले में बैंक उपभोक्ताओं से  केवल उचित दंडात्मक शुल्क ही वसूल कर सकेगा। पहले बैंक उपभोक्ताओं से दंडात्मक ब्याज (Penal Interest) की वसूली करते थे और अब उसे कम करके दंडात्मक शुल्क (Penal charge) के रुप में लिया जाएगा। ये नियम सभी वित्तीय लेन-देन कर ही संस्थानों पर लागू होता है जिसमें लोन ऐप (Loan App) भी शामिल हैं। इसके पहले बैंक लोन के ऊपर लिए जा रहे इंटरेस्ट में ही पेनाल्टी जोड़ कर उपभोक्ताओं से इंटरेस्ट पर इंटरेस्ट लिए जा रहे थे। बता दें कि आरबीआई इस नियम को लागू करने के लिए लंबे समय से चर्चा कर रहा था और अंततः इस पर अपनी मंजूरी दे दी।

आरबीआई (RBI) ने ट्विट कर दी इस मामले की जानकारी 

आरबीआई (RBI) ने इस मामले की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल से दी। इसमें RBI ने एक लिंक एड कर रखा है जिसकी मदद से इस मामले को अच्छे तरह से समझा जा सकता है और इसके प्रत्येक पहलुओं पर जनकारी हासिल की जा सकती है।

1 जनवरी 2024 से लागू होगा RBI का नया नियम 

आरबीआई (RBI) द्वारा दी गई जनकारी के मुताबिक ये इस बदले हुए नियम को 1 जनवरी 2024 से लागू किया जाएगा। इस बदलाव के अधीन सभी कॉमर्शियल बैंक, वलोन ऐप और अन्य को-ऑपरेटिव बैंक, एनबीएफसी और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां आएंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories