मंगलवार, मई 28, 2024
होमबिज़नेसSaving Scheme: बजट के बाद सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर सामने आया...

Saving Scheme: बजट के बाद सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, लोगों की इन उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी सरकार

Date:

Related stories

Saving Scheme: 1 फरवरी को भारतीय सरकार ने 2023-24 के लिए केंद्रीय बजट पेश किया था। इस बजट को पेश करते समय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के लिए कई अहम घोषणा की थी। इसी के साथ उन्होंने अलग-अलग वर्गों के लिए कई योजनाओं की शुरुआत करने का प्रस्ताव भी रखा था। नई योजनाओं की शुरुआत के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पुरानी योजनाओं को बढ़ावा देने की भी बात कही थी।

क्या लोगों की उम्मीदें हुई पूरी ?

इसी कड़ी में बजट से पहले लोगों को लग रहा था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर नया अपडेट दिया जाएगा और इसमें फायदे के लिए स्कीम लिमिट में भी इजाफा किया जाएगा और ब्याज दर्ज में भी बढ़ोतरी की जा सकती है लेकिन बजट पेश करने के बाद ऐसा कोई ऐलान नहीं किया गया। जिसके कारण लोगों की उम्मीदें पूरी नहीं हो पाई। बता दें कि, सुकन्या समृद्धि योजना एक सरकारी स्मॉल सेविंग स्कीम की तरह काम करती है। इस स्कीम के जरिए आप अपनी बेटी की उच्च शिक्षा और शादी के लिए फाइंड जुटा सकते हैं। 21 साल मेच्योरिटी पीरियड होने के चलते यह लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट मानी जाती है।

Also Read: हिंडनबर्ग रिपोर्ट से अडानी के बाद LIC में निवेश करने वालों का भी डूबेगा पैसा ? जानिए क्या है पूरी सच्चाई

1.5 लाख रुपए तक के टैक्स छूट का मिलेगा फायदा

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश आप लड़की के जन्म के बाद ही कर सकते हैं। इसी के साथ जब तक लड़की 10 वर्ष की नहीं हो जाती तब तक इस खाते में 1 वित्त वर्ष में न्यूनतम 250 रूपए और अधिकतम 1.5 लाख रूपए जमा किए जा सकते हैं। इसी के साथ इस योजना के जरिए माता-पिता आयकार अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत डेढ़ लाख रुपए तक के टैक्स छूट का भी फायदा उठा सकते हैं। बता दें कि, इस स्कीम के जरिए खुला खाता 21 साल तक या लड़की के 18 साल होने और शादी होने तक ही एक्टिव रहेगा। एक बार बेटी 18 साल की हो जाती है तो शेष राशि के 50% की आंशिक निकासी की अनुमति बेटी की उच्च शिक्षा के लिए दी जाती है।

Also Read: Weather News: दिल्ली समेत इन राज्यों में आज से फिर करवट लेगा मौसम, जानिए धूप खिलेगी या छाएंगे बादल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories